इलेक्ट्रानिक्स और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में निवेशकों के लिए आदर्श

इलेक्ट्रानिक्स और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में निवेशकों के लिए आदर्श

छत्तीसगढ़ ———— उद्योग मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि इलेक्ट्रानिक्स और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में निवेशकों के लिए आदर्श राज्य है । उन्होंने कहा कि राज्य निवेशकों के लिए एक कम्पलीट पैकेज के समान है जहां भूमि , उर्जा , जल ,बाजार तक पहुंच और शासन की समर्थकारी नीतियां मौजूद है ।

श्री अग्रवाल आज नई दिल्ली में पीएचडी चेम्बर ऑफ कामर्स में इलेक्ट्रानिक्स और रक्षा उत्पादन में निवेश के लिए आयोजित निवेशकों के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे । इस अवसर पर छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री छगनलाल मूंदड़ा और उद्योग विभाग के संचालक कार्तिकेय गोयल भी उपस्थित थे ।

श्री अग्रवाल ने कहा कि राज्य शासन ने निवेश के लिए फोकस सेक्टर के रूप मंे इलेक्ट्रानिक्स ,रक्षा विनिर्माण , कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण , नवीनीकृत उर्जा से संबंधित उत्पादों का निर्माण , लघु वनोपज , आटो तथा इंजीनियरिंग , स्वास्थ्य एवं फार्मा क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहित किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि नया रायपुर में सेक्टर 22 में 122 एकड़ में ग्रीन फील्ड इलेक्ट्रानिक मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना कर रहे है ।

इस परियोजना के लिए 15 इकाईयों को भूख्ंाड आवंटित कर दिया गया है । श्री अग्रवाल ने यह भी बताया कि राज्य में इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों की भारी मांग है। राज्य शासन द्वारा किसानों को सिंचाई के लिए बड़ी संख्या में सोलर पंप और निवासियों को 45 लाख स्मार्ट फोन वितरण की योजना बनाई है ।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में निवेश के लिए 11 इकाईयों से लगभग 1000 करोड़ के एमओयू भी किये गये है । उन्होने बताया कि रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य शासन द्वारा राजनांदगांव में डिफेंस मैन्यूमफैक्चरिंग क्लस्टर का विकास किया जा रहा है ।

सम्मेलन में छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री छगनलाल मूंदड़ा ने कहा छत्तीसगढ़ में निवेशकों की सुविधा के लिए विभिन्न विभागों के पंजीयन , लाइसेंस , एवं एनओसी जारी करने की प्रक्रिया को ऑनलाईन किया गया है । भूमि आवंटन की प्रक्रिया भी ऑनलाईन कर दी गयी है ।

उन्होंने बताया कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में छत्तीसगढ़ को देश के 32 राज्यों में चौथे स्थान पर है । राज्य में औद्योगिक निर्माण की औसत दर लगभग 900 रूपये प्रति वर्ग फीट है । वर्ष भर चौबीस घंटे प्रतिस्पर्धात्मक दरों पर विद्युत की उपलब्धता के कारण रायपुर में जीवन यापन की दर भारत के अन्य शहरों से काफी कम है और उद्योग स्थापना के लिए शांतिपूर्ण माहौल है ।

सम्मेलन के प्रारंभ में उद्योग विभाग के संचालक श्री कार्तिकेय गोयल ने इन्वेट छत्तीसगढ़ पर प्रस्तुतिकरण दिया । सम्मेलन में पीएचडी चेम्बर के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में निवेशक उपस्थित थे ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply