आसियान-भारत माल व्यापार समझौते

आसियान-भारत माल व्यापार समझौते

पीआईबी —– (एआईटीआईजीए) की समीक्षा के लिए एआईटीआईजीए संयुक्त समिति की तीसरी बैठक 16-19 फरवरी 2024 तक वाणिज्य भवन, नई दिल्ली में भारत द्वारा आयोजित की गई थी।

बैठक की सह-अध्यक्षता श्री राजेश अग्रवाल ने की थी। अतिरिक्त सचिव, वाणिज्य विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत और सुश्री मस्तूरा अहमद मुस्तफा, उप महासचिव (व्यापार), निवेश, व्यापार और उद्योग मंत्रालय, मलेशिया। आसियान देशों के प्रतिनिधि अर्थात। बैठक में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम ने भाग लिया।

AITIGA पर 2009 में हस्ताक्षर किए गए थे। सितंबर 2022 में, दोनों पक्षों ने समझौते को अधिक व्यापार सुविधाजनक और पारस्परिक रूप से लाभप्रद बनाने के उद्देश्य से AITIGA संयुक्त समिति को समीक्षा करने का काम सौंपा। समझौते से संबंधित विभिन्न नीतिगत क्षेत्रों पर बातचीत करने के लिए AITIGA संयुक्त समिति के तहत कुल आठ उप-समितियों का गठन किया गया है। संयुक्त समिति की पहली दो बैठकें मई और अगस्त 2023 में आयोजित की गईं।

संयुक्त समिति ने अपनी तीसरी बैठक में विस्तृत चर्चा की और वार्ता में प्रगति का जायजा लिया। उप-समितियों ने बाजार पहुंच, उत्पत्ति और मानकों के नियमों, तकनीकी नियमों और अनुरूपता मूल्यांकन प्रक्रियाओं से संबंधित अपनी चर्चाओं की प्रगति और परिणाम की रिपोर्ट संयुक्त समिति को दी। गहन चर्चा के बाद, संयुक्त समिति ने आगे के विचार-विमर्श के लिए फोकस क्षेत्रों की रूपरेखा तैयार की और बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए उप-समितियों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करते हुए समीक्षा के लिए कार्य कार्यक्रम को अद्यतन किया।

2022-23 में भारत-आसियान व्यापार बढ़कर 131.58 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। AITIGA की समीक्षा से भारत और आसियान के बीच संतुलित और टिकाऊ तरीके से व्यापार के विस्तार में मदद मिलेगी। दोनों पक्षों का लक्ष्य 2025 में समीक्षा समाप्त करना है। AITIGA संयुक्त समिति की चौथी बैठक मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित करने की योजना है। मई 2024.

Related post

Leave a Reply