• June 20, 2016

आर ओ सिस्टम का शुभारंभ :- विधायक कौशिक

आर ओ सिस्टम का शुभारंभ :- विधायक कौशिक
बहादुरगढ़——विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि स्वास्थ्य सुधार की दिशा में स्वच्छ जल की महत्ती भूमिका है, ऐसे में ग्रामीण परिवेश में भी आरओ प्लांट की स्थापना ग्राम पंचायत की सार्थक पहल है। विधायक रविवार को गांव कसार में ग्राम पंचायत की ओर से लगभग छह लाख रुपए की लागत से स्थापित किए गए आर ओ प्लांट का शुभारंभ कर रहे थे।
विधायक कौशिक ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ जल की आवश्यकता है जिसे ग्राम पंचायत कसार द्वारा इस बखूबी समझा गया और गांव को निर्मल पानी देने की दिशा में यह कदम बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जहां जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को स्वच्छ जल मुहैय्या कराने के लिए प्रयासरत है वहीं शहरी क्षेत्र में अमृत जल योजना में बहादुरगढ शहर को शामिल कर केंद्र सरकार ने भी विशेष कदम उठाया है।
ग्राम पंचायतों द्वारा शुद्व व स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जाएगी वही शहरी क्षेत्र के लोगों को भी स्वच्छ पेयजल योजना का लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं शहर के ड्रेनेज सिस्टम को भी अमृत योजना के तहत कवर किया जाएगा और सीवरेज सिस्टम के दुरूस्त होने से जलभराव की समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगी।
विधायक कौशिक ने ग्रामीणों को बताया कि इस आर ओ सिस्टम से गांव के लोगों को एक घंटे में 1500 लीटर पानी की आपूर्ति की जाएगी जिसके तहत गांव में स्वच्छ जल के चलते बीमारियों से भी छुुटकारा मिलेगा, क्योंकि गंदे पानी से ही ज्यादातर बीमारियां पैदा होती हैंं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ग्रामीण विकास की दिशा मेें ठोस कदम बढ़ा रही है जिसमें ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी जरुरी है।
उन्होंने ग्रामीणों से आपसी भाईचारा कायम रखते हुए विकास परियोजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर गांव के सरपंच टोनी ने बताया कि ग्राम पंचायत ग्रामाीण विकास के लिए प्रशासन व सरकार के साथ कदमताल करेगी और विकास योजनाओं में सजगता के साथ लाभ उठाएगी।
इस मौके पर पंच राजेश, हरीश,कुलदीप, बलवान,खजान, रामनिवास, कैप्टन इंद्र, डाक्टर सुरेश,  देवप्रकाश, पुष्कर, कर्णसिंह व राज सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे। विधायक ने गांव में ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए लोगों की सार्वजनिक व व्यक्तिगत समस्याओं को भी सुना और मौक पर ही संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश  दिए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply