• January 21, 2024

आपदा प्रबंधन क्यूब-भीष्म मोबाईल अस्पताल अयोध्या में

आपदा प्रबंधन क्यूब-भीष्म मोबाईल अस्पताल अयोध्या में

पीआईबी दिल्ली —–‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के दौरान चिकित्सा तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने के लिए दो आरोग्य मैत्री आपदा प्रबंधन क्यूब-भीष्म, अत्याधुनिक तकनीक से लैस क्रांतिकारी मोबाइल अस्पताल, अयोध्या में तैनात किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी, 2024 को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या जाएंगे और इस कार्यक्रम में 8,000 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है।

यह क्यूब “प्रोजेक्ट भीष्म” नाम की व्यापक पहल का एक हिस्सा है – सहयोग, हित और मैत्री के लिए भारत स्वास्थ्य पहल, तेजी से प्रतिक्रिया और व्यापक देखभाल पर जोर देते हुए 200 हताहतों के इलाज के लिए तैयार किया गया है।

एड क्यूब आपात स्थिति के दौरान आपदा प्रतिक्रिया और चिकित्सा सहायता को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए कई नवीन उपकरणों से सुसज्जित है। यह क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं के प्रभावी समन्वय, वास्तविक समय की निगरानी और कुशल प्रबंधन की सुविधा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और डेटा एनालिटिक्स को एकीकृत करता है।

पूरी इकाई में 72 आसानी से परिवहन योग्य घटक शामिल हैं जिन्हें आसानी से हाथ, साइकिल या ड्रोन द्वारा भी ले जाया जा सकता है, जो बेजोड़ लचीलापन प्रदान करता है। बड़े पैमाने पर हताहत होने की घटनाओं (एमसीआई) के सामने, जहां आवश्यकताएं बुनियादी सहायता से लेकर उन्नत चिकित्सा और शल्य चिकित्सा देखभाल तक होती हैं, एड क्यूब आश्चर्यजनक 12 मिनट के भीतर तैनात होने की अपनी क्षमता के साथ खड़ा है। यह त्वरित तैनाती क्षमता महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह प्राथमिक देखभाल से निश्चित देखभाल तक महत्वपूर्ण समय अंतराल को प्रभावी ढंग से पाटती है, जिससे आपात स्थिति के सुनहरे समय में संभावित रूप से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।

ये क्यूब्स मजबूत, जलरोधक और हल्के हैं, जिन्हें विभिन्न विन्यासों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्हें विभिन्न आपातकालीन परिदृश्यों के लिए आदर्श बनाते हैं। एयरड्रॉप से लेकर जमीनी परिवहन तक, क्यूब को तेजी से कहीं भी तैनात किया जा सकता है, जिससे तत्काल प्रतिक्रिया क्षमता सुनिश्चित होती है।

उन्नत चिकित्सा उपकरण, कुशल रीपैकेजिंग और पुनः तैनाती के लिए आरएफआईडी-टैग, क्यूब की एक प्रमुख विशेषता है। प्रदान किए गए टैबलेट में एकीकृत अत्याधुनिक भीष्म सॉफ्टवेयर सिस्टम ऑपरेटरों को वस्तुओं का तुरंत पता लगाने, उनके उपयोग और समाप्ति की निगरानी करने और बाद की तैनाती के लिए तैयारी सुनिश्चित करने की अनुमति देता है।

Related post

Leave a Reply