• April 9, 2015

आदान-प्रदान : नेपाल को जैतून की तकनीक और पौधे नि:शुल्क

आदान-प्रदान : नेपाल को जैतून की तकनीक और पौधे नि:शुल्क

जयपुर – कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि राजस्थान, नेपाल को जैतून की खेती के लिए इसकी तकनीक और पौधे नि:शुल्क उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि नेपाल और राजस्थान के बीच कृषि तकनीक के आदान-प्रदान पर भी विचार किया जाएगा।

श्री सैनी बुधवार को यहां दुर्गापुरा स्थित आईएचआईटीसी (इंटरनेशनल हॉर्टीकल्चर इनोवेशन एंड ट्रेनिंग सेंटर) में नेपाल से आए किसानों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। श्री सैनी ने कहा कि नेपाल में औषधीय खेती की अपार संभावनाओं को देखते हुए राज्य के किसानों का भी नेपाल भ्रमण करवाया जाएगा।

श्री सैनी ने अपने उद्बोधन में भारत-नेपाल रिश्तों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दोनों देशों का सांस्कृतिक और भावनात्मक रिश्ता है। उन्होंने यहां प्रशिक्षण के लिए आए हुए नेपाल के किसानों से आह्वान किया कि वे राजस्थान के किसानों की तरह वहां नवाचार अपनाएं। उन्होंने बताया कि जिस तरह राजस्थान ने खजूर और जैतून की खेती में नए आयाम स्थापित किए हैं, उसी तरह नेपाल में कृषि तकनीक को अपनाकर नवाचारों को तरजीह दी जाए।

कृषि मंत्री श्री सैनी ने आईएचआईटीसी के बारे में बताया कि अब तक यहां देश के 18 राज्यों और विश्व के 5 देशों के किसान प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। श्री सैनी ने बताया कि उद्यानिकी विभाग द्वारा किसानों को अनुदानित दरों पर दिए जाने वाले सॉलर पम्पों में उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी, जो संरक्षित खेती कर रहे हैं। श्री सैनी ने कहा कि नेपाल और राजस्थान में समान रूप से धान, गेहूं और मकई की खेती होती है। इसलिए इन फसलों की तकनीक के आदान प्रदान पर भी विचार किया जाएगा।

भारत में नेपाल के कार्यवाहक राजदूत श्री के पी ढकाल ने कृषि मंत्री द्वारा जैतून की तकनीक और पौधे देने की घोषणा पर राज्य सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया। श्री ढकाल ने कहा कि वे काठमांडू और जयपुर को सिस्टर सिटी घोषित करवाने का प्रयास करेंगे। श्री ढकाल ने कहा कि राजस्थान में कृषि के क्षेत्र में जो नवाचार हो रहे हैं, उनको नेपाल भी अपनाने का प्रयास करेगा। कार्यक्रम में उद्यानिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री बी.के. मीणा, आईएचआईटीसी की निदेशक डॉ. रूही दहिया, प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर रूचि सिंह सहित नेपाल और राज्य के किसान उपस्थित थे।

कृषि मंत्री ने दिखाया नेपाली राजदूत को ग्रीन हाउस

कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने नेपाल के कार्यवाहक राजदूत श्री के पी ढकाल को आईएचआईटीसी परिसर में ग्रीन हाउस और पॉली हाउस में हो रही खेती का अवलोकन कराया। श्री सैनी ने श्री ढकाल को राजस्थान में हो रही खजूर की खेती के बारे में भी बताया। श्री ढकाल ने राजस्थान में कृषि के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों पर खुशी जताई और इसे प्रेरणादायी बताया।

कृषि मंत्री से सचिवालय में की नेपाली प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात

कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी से सचिवालय स्थित उनके कक्ष में नेपाली किसानों के प्रतिनिधि मंडल ने भारत में नेपाल के राजदूत श्री के पी ढकाल के नेतृत्व में मुलाकात की। इस अवसर पर कृषि मंत्री और श्री ढकाल ने नेपाल और राजस्थान के बीच कृषि, पशुपालन, डेयरी, उद्यानिकी क्षेत्रों में तकनीक के आदान-प्रदान पर भी विचार-विमर्श किया।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply