• November 14, 2018

असंगठित श्रमिकों के लिए बोर्ड का गठन करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य

असंगठित श्रमिकों के लिए बोर्ड का गठन करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य

करनाल ———- हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रमेश बल्हारा ने कहा कि वर्तमान सरकार ने श्रमिकों के लिए न केवल रोटी का प्रबन्ध किया है, बल्कि स्वाभिमान से जीने की व्यवस्था की है।

बोर्ड द्वारा श्रमिकों व उनके अश्रितों के कल्याण के लिए 22 स्कीमें शुरू की है, जिनका श्रमिकों को सीधा अर्थिक लाभ मिल रहा है। असंगठित श्रमिकों के लिए बोर्ड का गठन करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

बोर्ड के अध्यक्ष रमेश बल्हारा बुधवार को कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के सभागार में हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड की ओर से आयोजित श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश की तरक्की और खुशहाली के लिए उद्योगों का राष्ट्रीयकरण होना जरूरी है,तभी राष्ट्र विकसित देशों की श्रेणी में शामिल होगा।

उन्होंने उद्योगपतियों का आहवान किया कि श्रमिकों की भलाई के लिए जितना सोचेंगे, उतना ही उत्पादन बढ़ेगा। श्रमिक को जितना मालिक देंगे, श्रमिक भी अपनी कड़ी मेहनत से मालिकों को कई गुणा लौटाता है। उन्होंने यह भी कहा कि उद्योगपति व श्रमिक के लिए श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकरण होना अनिवार्य है, यह दोनों के हित में।

कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं बोर्ड के सदस्य सतीश गुप्ता ने कहा कि इन योजनाओं का लाभ श्रमिकों को तभी मिल पाएगा, जब वे बोर्ड में पंजीकृत होंगे। बोर्ड के अधिकारी, कर्मचारी उद्योगपतियों एवं श्रमिकों के सहायक होते हैं।

बोर्ड के उपाध्यक्ष हरि प्रकाश शर्मा ने कहा कि उद्योगपति और श्रमिकों का चोली- दामन का साथ होता है। श्रमिक खुशहाल होगा तो उद्योग विकसित होंगे। उन्होंने कहा कि श्रमिकों का किसी भी प्रकार से शोषण न हो, बल्कि उन्हें समय-समय पर उद्योगपतियों द्वारा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

कार्यक्रम में बोर्ड के सदस्य भूषण चुग ने कहा कि वर्तमान सरकार ने आम आदमी का कल्याण करने का संकल्प लिया है और पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया है। समाज से अमीर-गरीब के बीच की खाई को कम करने का प्रयास किया है।

हरियाणा पेस्टीसाइड एसोसिएशन के प्रधान डा. सुभाष खुराना ने कहा कि सरकार का यह सराहनीय प्रयास है कि श्रमिकों और उद्योगपतियों की जागरूकता के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इससे दोनों पक्षों को लाभ मिलेगा। संजय गुप्ता ने आए हुए अतिथियों को धन्यवाद किया।

इस अवसर पर लेबर वेलफेयर ऑफिसर सुरेन्द्र कौर व विकास हुडा को बोर्ड के चेयरमैन ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। बोर्ड की ओर से सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह दिए गए।

आर्थिक सहायता के लिए 1242 श्रमिकों को दिए 1 करोड़ 16 लाख 56 हजार 500 रुपये के चैक –

बोर्ड के चेयरमैन रमेश बल्हारा ने आज के श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम में बोर्ड की विभिन्न योजनाओं के तहत 1 करोड़ 16 लाख 56 हजार 500 रुपये की राशि 1242 श्रमिकों को अर्थिक सहायता के रूप में वितरित की। इनमें ओमवती, सुशीला, रीना सहित 5 अन्य श्रमिकों के अश्रितों को 5-5 लाख रुपये की राशि के चेक वितरित किए। इसी प्रकार सोनू शर्मा, जोगिन्द्र को 3-3 हजार, साहब सिंह व सुन्दर को 6-6 हजार, जय प्रकाश को 5 हजार तथा सचिन काम्बोज व लोकेन्द्र को 7-7 हजार रुपये की राशि के चेक भेंट किए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply