अमेरिकी ट्रेजरी  में गिरावट के बाद  भारतीय रुपया मजबूत

अमेरिकी ट्रेजरी  में गिरावट के बाद  भारतीय रुपया मजबूत

मुंबई, – अमेरिकी ट्रेजरी  में गिरावट के बाद  भारतीय रुपया मजबूत हुआ और डॉलर ने इस शर्त पर जमीन छोड़ दी कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व वर्तमान चक्र में दरों में बढ़ोतरी कर सकता है।

भारतीय समयानुसार सुबह 10:40 बजे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.1850 पर था, जबकि पिछले सत्र में यह 83.2850 पर बंद हुआ था।

व्यापारियों ने कहा कि मलेशियाई रिंगित और कोरियाई वोन के नेतृत्व में एशियाई मुद्राओं में तेजी से वृद्धि हुई, लेकिन आयातकों की लगातार अमेरिकी डॉलर की मांग के बीच रुपये में गिरावट रही।

शुक्रवार को जारी आंकड़ों के बाद अमेरिकी राजकोष की पैदावार में गिरावट आई, जिससे संकेत मिला कि देश का श्रम बाजार ठंडा हो रहा है। 10-वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी उपज एशिया में 4.57% थी, जो पिछले महीने के बहु-वर्षीय शिखर 5% से काफी नीचे थी।

के अनुसार, दिसंबर की बैठक में फेड दर में बढ़ोतरी की संभावना अब केवल 7% है, जो एक सप्ताह पहले 20% थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विदेशी मुद्रा अनुसंधान विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, “विकास रुपये के लिए थोड़ा सकारात्मक है।” परमार ने कहा, लेकिन विदेशी फंड के बहिर्वाह से स्थानीय इकाई पर असर पड़ने और मौजूदा सीमा बरकरार रहने की संभावना है।

एक महीने से अधिक समय से रुपया 83.0225 और 83.2950 के बीच सीमित रहा है। विदेशी निवेशक सितंबर से भारतीय इक्विटी के शुद्ध विक्रेता रहे हैं और 5.1 अरब डॉलर के शेयर बेच रहे हैं।

एक विदेशी बैंक के विदेशी मुद्रा व्यापारी ने कहा, “अगर यह (USD/INR) अगले 2 हफ्तों में उच्च स्तर पर सीमा को नहीं तोड़ता है, तो यह 82.80 तक गिर जाएगा।”

जबकि चालू सप्ताह आर्थिक आंकड़ों के मामले में अपेक्षाकृत हल्का है, निवेशकों को विभिन्न मंचों पर बोलने वाले फेड अधिकारियों की टिप्पणियों का उत्सुकता से इंतजार रहेगा।

Related post

Leave a Reply