• November 22, 2016

अमृत योजना में स्वच्छ पेयजल : मनीषा शर्मा, एसडीएम

अमृत योजना  में स्वच्छ पेयजल : मनीषा शर्मा, एसडीएम

बहादुरगढ़, 22 नवंबर- एसडीएम मनीषा शर्मा ने कहा कि अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत)योजना के तहत शहर की कालोनियों में रहने वाले लोगों की प्यास बुझाने के साथ ही सीवरेज सिस्टम को दुरूस्त किया जाएगा।

User comments
एसडीएम मनीषा शर्मा

अमृत योजना बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र के विकास में अत्यंत महत्वपूर्ण रहेगी और जल्द ही इस योजना का क्रियांवयन करते हुए लोगों को सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। एसडीएम शर्मा मंगलवार को शहर के वार्ड नंबर एक की कालोनियों का दौरा कर रही थी। कालोनीवासियों को मूलभूत सुविधाएं मिले इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

वार्ड एक में रेलवे लाइन के पास कालोनी का निरीक्षण करते हुए एसडीएम मनीषा शर्मा लोगों से रूबरू हुई और उनकी समस्याएं जानी। उन्होंने कहा कि नगरपरिषद् की ओर से कच्ची गलियों को इंटरलोकिंग टाइलों के जरिए पक्का किया जाएगा और पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान अमृत योजना से किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिजली के लटकते तारों को ठीक करने के लिए निगम की ओर से सार्थक पहल की जाएगी व स्ट्रीट लाइट की भी व्यवस्था गलियों में कराने के लिए उन्होंने दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जब तक अमृत योजना के तहत पानी की सुविधा न मिल पाए तब तक टैंकर के माध्यम से जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग कालोनी में टैंकर पहुंचाए ताकि लोगों को पेयजल के कारण परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कालोनीवासियों को स्वच्छता के प्रति भी अपनी जिम्मेवारी निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ वातावरण बीमारियों पर अंकुश लगाने में सबसे अधिक सफलतम कदम है जिसमें हर व्यक्ति को आगे आना होगा। इस मौके पर नगरपरिषद्, जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण भी साथ रहे।

खुले में शौच मुक्त गांव में जागरूकता रैली— बहादुरगढ़, 22 नवंबर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)के अंतर्गत खुले में शौच मुक्त मुहिम में झज्जर जिला झिलमिल झज्जर के रूप में जल्द ही अपनी पहचान कायम करेगा।

खंड बहादुरगढ़ के गांवों में निगरानी कमेटी अल सुबह पहुंच रही हैं, साथ ही प्रभातफेरी व जागरूकता रैली के माध्यम से जन-जन में स्वच्छता का समावेश करने की पहल ग्राम पंचायत के सहयोग से कलस्टर इंचार्ज व प्रेरक कर रहे हैं। 22-odf-kharman

खुले में शौच मुक्त मुहिम को सफलता की ओर ले जाने में स्कूली विद्यार्थियों का भी सहयोग लिया जा रहा है। खरमाण गांव में ट्रिगरिंग के माध्यम से भी ग्रामीणों को सचेत किया गया। स्कूल प्रभारी अजय वत्स के साथ संबंधित अधिकारियों ने जागरूकता रैली भी निकाली जिसमें स्लोगन के माध्यम से बच्चों ने नारे लगाते हुए ग्रामीणों को खुले में शौच न जाने की अपील की।

खंड समंवयक ब्रह्मप्रकाश ने बताया कि गांव बादली, दुल्हेड़ा, खेडक़ा गुर्जर सहित अन्य गंावों में कलस्टर इंचार्ज व निगरानी समिति सदस्य ढोल बजवाते हुए अल सुबह गांवों में निकल रहे हैं ताकि खुले में शौच जाने वाले लोगों को रोकर उन्हें गंदगी से होने वाली परेशानी से अवगत कराया जाए। गांवों में महिलाओं को आंगनवाड़ी वर्कर तथा प्रेरकों द्वारा ट्रिंगरिंग विधि से जानकारी दी जा रही है।

बहादुरगढ़ ब्लाक की नोडल अधिकारी एवं एसडीएम मनीषा शर्मा ने बताया कि झिलमिल झज्जर के सपने को साकार करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। साथ ही आमजन को इस पुनीत अभियान से जोड़ते हुए स्वच्छता की अलख जगाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि बहादुरगढ़ खंड के गांव जिला झज्जर द्वारा निर्धारित 15 दिसंबर के लक्ष्य तक पूर्ण रूप से खुले में शौच मुक्त हो जाएंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply