• April 4, 2017

अभय कमाण्ड सेंटर :: 7 राज्यों के 14 सदस्यीय पुलिस अधिकारियों के दल

अभय कमाण्ड सेंटर :: 7 राज्यों के 14 सदस्यीय पुलिस अधिकारियों के दल

जयपुर—————- बंगाल, आंंध्र प्रदेश, मिजोरम, तेलंगाना, अरूणाचल प्रदेश, आसाम एवं सिक्किम राज्यों के इण्डक्शन कोर्स पर भारत भ्रमण के लिये राजस्थान में चार दिवसीय दौरे पर आये भारतीय पुलिस सेवा के चार उप महानिरीक्षकों तथा 10 पुलिस अधीक्षकों ने सोमवार को पुलिस मुख्यालय में महानिदेशक पुलिस श्री मनोज भट्ट से मुलाकात कर यहां की कानून व्यवस्था, अपराध नियंत्रण के तौर-तरीको एवं अभय कमाण्ड सेंटर के बारे में विस्तार से जानकारी ली।1

श्री भट्ट ने राजस्थान में पुलिस व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि नई व्यवस्था के तहत प्रदेश के अपराधों में बड़ी तेजी से कमी आई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पुलिस ने बंदोबस्त का नया सॉफ्टवेयर भी अभी हाल में ही लागू किया है, इससे पूरे प्रदेश में पुलिस बंदोबस्त में काफी आसानी हुई है।

महानिदेशक पुलिस ने बताया कि अभी हाल ही अजमेर में उर्स के दौरान इस सॉफ्टवेयर की मदद से भीड़ को नियंत्रित करने में काफी सुविधा रही है। उन्होंने बताया कि पुलिस का यह नया सॉफ्टवेयर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस कानून एवं व्यवस्था श्री एन.आर. के. रेड्डी के निर्देशन में तैयार किया गया है। श्री भट्ट ने बताया कि प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने अभी हाल ही पुलिस कमिश्नरेट में अभय कमाण्ड सेन्टर का उद्घाटन किया है।

इस सेन्टर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही शुरू हो जाती है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चाहती है कि प्रदेश में आमजन को सुरक्षित माहौल उपलब्ध हो। उन्होंने बताया कि इस वर्ष जून माह तक राज्य के अन्य छह संभागीय मुख्यालयों के पश्चात् जिला मुख्यालयों पर इसे चरणबद्ध रूप से लागू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस केन्द्र के माध्यम से अपराध नियंत्रण के साथ-साथ यातायात प्रबंधन सहित सामान्य प्रशासन में भी मदद मिलेगी।

पुलिस अधिकारियों के दल ने इस अभय कमाण्ड सेंटर की कार्य प्रणाली को समझने के बाद इसे बहुत कारगर बताया। इस दल ने आर.पी.ए., सोडाला पुलिस थाना एवं पुलिस आयुक्तालय का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस कानून एवं व्यवस्था श्री एन.आर. के. रेड्डी, उप महानिरीक्षक पुलिस (प्रशिक्षण) श्री के.बी.एस. कपूर भी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply