• October 16, 2015

अब समय आ गया है कि पिछड़े इलाके विकास की राह पर चलें -मुख्यमंत्री

अब समय आ गया है कि पिछड़े इलाके विकास की राह पर चलें -मुख्यमंत्री

जयपुर – मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने कहा है कि अब समय आ गया है कि पिछड़े हुए इलाके अपने पैरों पर खड़े हों। श्रीमती राजे गुरुवार को झालावाड़ जिले से लगभग 30 किलोमीटर दूर रूपारेल ग्राम पंचायत मुख्यालय पर तीनधार में आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित कर रही थीं।
श्रीमती राजे ने कहा कि जो राजस्थान हमें विरासत में मिला, उसमें विकास करने के लिए बहुत अधिक संसाधन नहीं थे। प्रदेश की आर्थिक स्थिति बेहद लडख़ड़ाई हुई थी। सरकार पर 2 लाख 10 हजार करोड़ रुपये का कर्ज था। बिजली कम्पनियों पर लगभग 77 हजार करोड़ का कर्ज था। चरमराये हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना हमारे लिये बड़ी चुनौती थी। उसके बावजूद हम राजस्थान को विकास की राह पर ले जाने में काफी हद तक सफल रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि स्किल डवलपमेंट में राजस्थान देश में पहले स्थान पर आया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण में भी हमारे प्रदेश को देश में पहला स्थान मिला है। रिजर्व बैंक ने राजस्थान को निवेश में देश में तीसरा स्थान दिया है।
श्रीमती राजे ने कहा कि विकास सभी क्षेत्रों में आवश्यक है इसलिये अब सड़कों के विकास की बारी है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हमारा प्रदेश केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी के सहयोग से सड़कों के क्षेत्र में भी कीर्तिमान स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि श्री गडकरी दूरगामी सोच और दृढ़ इच्छा शक्ति के मंत्री हैं जो इरादा कर लेते हैं उसे पूरा करके दिखाते हैं। उन्होंने राजस्थान में सड़कों के विकास के लिये जो सहयोग दिया है, राजस्थान की जनता इसके लिये उनकी आभारी है। उन्होंने प्रदेश की जनता को भरोसा दिलाया कि आने वाले तीन सालों में राजस्थान विकास की दृष्टि से देश में अनूठे उदाहरण के रूप में सामने आयेगा। मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार की ओर से विकास में मिल रहे निरन्तर सहयोग के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं श्री नितिन गडकरी के प्रति आभार व्यक्त किया।
केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती राजे अच्छा कार्य कर रही हैं। उन्होंने राजस्थान में जल संधारण के क्षेत्र में अच्छा कार्य किया है, परिवर्तन की नींव रखी है। श्री गडकरी ने कहा कि उद्योग, कृषि, पानी, बिजली, ट्रांसपोर्ट व कम्यूनिकेशन विकास के मुख्य आधार होते हैं। श्रीमती राजे के नेतृत्व में इन सभी क्षेत्रों में राज्य में अच्छा काम हो रहा है।
श्री गडकरी ने कहा कि हम नदियों को जोड़कर जलमार्ग का विकास करना चाहते हैं। इसके माध्यम से विदेशों तक हमारा सामान, माल बहुत ही कम लागत में पहुंच सकेगा। उन्होंने कहा कि कच्छ से जालौर तक वाटर चैनल बनाने के लिये एक कंसल्टेंट की नियुक्ति की गई है। हम चाहते हैं कि यह पानी मीठा बने तथा किसानों के काम आये।
श्री गडकरी ने कोटा-दरा, दरा-झालावाड़, झालावाड़-रामपुर-उज्जैन, सवाईमाधोपुर-उनियारा मार्गों पर सीमेंट कंकरीट रोड का निर्माण करने एवं राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में बनाने की स्वीकृति की घोषणा की।
समारोह को सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान, ऊर्जा राज्यमंत्री श्री पुष्पेन्द्रसिंह, झालावाड़-बारां सांसद श्री दुष्यंतसिंह ने भी सम्बोधित किया।
झालावाड़ में कई परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे तथा केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को तीनधार सभास्थल पर आयोजित कार्यक्रम में अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इनमें 129.15 करोड़ रुपये की लागत से मण्डावर-तीनधार-बकानी मध्यप्रदेश सीमा तक झालावाड़ जिले में 43 कि.मी. लम्बी सी. सी. सड़क, 126.82 करोड़ रुपये की लागत से डग-चौमेहला-सीतामऊ मध्यप्रदेश सीमा तक झालावाड़ जिले में 39 कि.मी. लम्बी सी.सी. सड़क का निर्माण कार्य का शिलान्यास, 14.74 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 132 केवी जीएसएस, (रुपारैल) के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply