अधिकारी प्रभावी मॉनिटरिंग कर समय पर कार्य सम्पादित करें: जिला कलक्टर

अधिकारी प्रभावी मॉनिटरिंग कर समय पर कार्य सम्पादित करें: जिला कलक्टर

प्रतापगढ़, 6 जून/ जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने कहा कि अधिकारी योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग करें तथा समय पर कार्य सम्पादित किया जाना सुनिश्चित करें। पूरी निष्ठा व मेहनत से कार्य कर आमजन को राहत पहुंचाएं और सरकार की मंशा को साकार करें।

जिला कलक्टर शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्राी की घोषणाओं, सुराज संकल्प यात्रा के दौरान की गई घोषणाओं एवं  निर्देशों की क्रियान्विति तथा ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के लंबित प्रकरणों की समीक्षात्मक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने मुख्यमंत्राी की घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्राथमिकता से इस कार्य को समय रहते किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षा, वि़द्युत, पेयजल, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशुपालन, रसद, चिकित्सा, वन, सहकारिता, कृृषि सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने जिले में पेयजल समस्या पर चर्चा करते हुए कहा कि रात्रि चौपालों व भ्रमण के दौरान पानी की समस्या सामने आती है। प्रशासन ने समस्याग्रस्त क्षेत्रा में टैंकरों की व्यवस्था कर दी है, लेकिन कई जगह टैंकर नहीं चलने की शिकायतें मिलती है। पीएचईडी अधिकारी इसे गंभीरता से लें और जरूरत वाले स्थानों पर टैंकरों से पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। कलक्टर ने भाट भमरिया में रात्रि चौपाल के दौरान पेयजल समस्या के संबंध में पीएचईडी, बीडीओ व तहसीलदार को शीघ्र समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

कलक्टर ने बिजली कनेक्शन कटने के बाद भी बिल भेजने तथा ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायतें मिलने का जिक्र करते हुए बिजली अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर बसवाला ने गत दिनों निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द मिलने को गंभीरता से लेते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक को जिम्मदार अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई कर व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। एडीएम अनुराग भार्गव ने आंगनबाड़ी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करने व गुणवत्तायुक्त पोषाहार उपलब्ध नहीं कराने वाले समूहों को ब्लेक लिस्ट करने के निर्देश दिए।

कलक्टर ने खरीफ फसलों के लिए खाद-बीज की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कृषि विभाग को निर्देशित किया कि समय पर पर्याप्त मात्रा में खाद व बीज की व्यवस्था हो जानी चाहिए। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से भेड़ निष्क्रमण के लिए जिले में की गई तैयारी की जानकारी ली। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक अभावग्रस्त गांवों में स्कूली बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में मिड डे मील नियमित देने के निर्देश दिए। उन्होंने क्रमोन्नत स्कूलों में कमरों की कमी की सूची प्रस्तुत करते हुए विभाग की ओर से किए गए प्रयासों की रिपोर्ट तीन दिन में देने के निर्देश दिए।

वन विभाग की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने उप वन संरक्षक सुगनाराम जाट को वन महोत्सव के दौरान सरकारी विभागों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को बच्चों को प्रेरित कर विद्यालयों में अधिकाधिक पेड़-पौधे लगाने को कहा। कलक्टर ने कहा कि वन क्षेत्रा में रास्ते दुरूस्त करने व क्षतिग्रस्त चारदीवार दोबारा बनाने पर रोके नहीं। एडीएम अनुराग भार्गव ने अधिकारियों को अपने कार्यालय परिसर में पौधे लगाने के

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply