• February 27, 2015

अतुल्य भारत के लिए अतुल्य रेल की दिशा में ठोस कदम -मुख्यमंत्री

अतुल्य भारत के लिए अतुल्य रेल की दिशा में ठोस कदम  -मुख्यमंत्री

जयपुर – मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने केन्द्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु द्वारा गुरूवार को लोकसभा में प्रस्तुत रेल बजट का स्वागत किया है। उन्होंने सुरक्षा, रेल क्षमता में विस्तार एवं आधुनिकीकरण, सुखद व सुरक्षित यात्रा के साथ-साथ रेलवे को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने के प्रस्तावों की भी सराहना की। उन्होंने इस बजट को अतुल्य भारत के लिए अतुल्य रेल की दिशा में एक सराहनीय एवं ठोस कदम बताया।

श्रीमती राजे ने कहा कि रेल बजट में भारतीय रेल के संसाधनों के विकास, क्षमता विस्तार और रेल मार्गों के गेज परिवर्तन, दोहरीकरण, तिहरीकरण एवं विद्युतीकरण पर जोर दिया गया है ताकि रेल देश के आर्थिक विकास की मुख्य धुरी बन सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेल बजट में आम नागरिकों की सुरक्षा एवं सुविधा पर विशेष बल देते हुए रेलवे ओवरब्रिज-अण्डरब्रिज के निर्माण कार्यों के लिए 26 गुना अधिक राशि का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने कहा कि साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को 5 मिनट के अन्दर टिकट उपलब्ध कराने के लिए ऑपरेशन फाइव मिनट, यात्रियों की समस्याओं एवं सुरक्षा से जुड़ी शिकायतों के लिए 24 घंटे हैल्पलाइन की सुविधा, ट्रेनों एवं स्टेशनों पर स्वच्छता के लिए अलग विभाग, ई-केटरिंग, बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों तक वाई-फाई सुविधा का प्रस्ताव भी स्वागत योग्य है।

श्रीमती राजे ने कहा कि महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका से भारत वापसी की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए गांधी सर्किट को बढ़ावा दिया जाना स्वागत योग्य कदम है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे की महत्वपूर्ण परियोजनाओं के क्रियान्वयन एवं निगरानी, संसाधनों की व्यवस्था तथा भूमि अधिग्रहण जैसे कार्यों के लिए राज्यों को भागीदार बनाने का प्रस्ताव रेल सेवाओं के विस्तार में सहायक होगा।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply