• November 16, 2021

अंग्रेजी फोबिया की अब ऑन लाइन ट्रीटमेंट — अपर मुख्य सचिव संजय कुमार

अंग्रेजी फोबिया  की अब ऑन लाइन ट्रीटमेंट — अपर मुख्य सचिव संजय कुमार

बिहार —-

प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों व विद्यार्थियों को इस भाषा की बारीकियों की तालीम ऑनलाइन

राज्य के सरकारी स्कूलों के शिक्षक व विद्यार्थियों को अंग्रेजी फोबिया से बाहर निकालने के लिए सूबे में एक विशेष मुहिम जल्द ही आरंभ होगी। प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों व विद्यार्थियों को इस भाषा की बारीकियों की तालीम ऑनलाइन दी जाएगी ताकि वे फर्राटेदार ढंग से अंग्रेजी के वाक्य बोल पाएं। अंग्रेजी शिक्षण का यह अभियान पूरी तरह नि:शुल्क होगा। इसमें शिक्षक, विद्यार्थी या शिक्षा विभाग को एक रुपए भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

समझौता पत्र पर हस्ताक्षर

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की पहल पर इस अभियान को जमीन पर उतारने का संकल्प तीन संस्थाओं ने मिलकर लिया। शिक्षा विभाग के एससीईआरटी और संस्था लिप फॉर वर्ड एवं मैरिको के बीच अपर मुख्य सचिव के अलावा अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में करार हुआ। तीनों संस्थानों के प्रमुखों ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया।

फिलहाल तीन साल तक यह मुहिम पूरे राज्य में चलेगा। एमओयू पर हस्ताक्षर के मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि यद्यपि यह कार्य कठिन है लेकिन लगन से किया जाय तो सभी बच्चों को अंग्रेजी सिखाना संभव है। अंग्रेजी भाषा सीखने से बच्चों में आत्मबल बढ़ेगा, वे देश दुनिया की अच्छी समझ बना सकेंगे।

ऑनलाइन सिखायी जाएगी अंग्रेजी

एससीईआरटी के समन्वय में चलने वाला लिप फॉर वर्ड एवं मैरिको संस्थाओं का यह अभियान पूरी तरह ऑनलाइन मोड में चलेगा। जल्द ही एससीईआरटी द्वारा हर जिले में एक-एक डीपीओ को नोडल घोषित किया जाएगा। नोडल डीपीओ और डीईओ को पहले अभियान की पूरी जानकारी दी जाएगी।

उन्हें प्रशिक्षित करने के बाद शिक्षकों की अंग्रेजी भाषा की ट्रेनिंग आरंभ होगी। इसके लिए प्रखंड स्तर पर तैयार शिक्षकों के व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल किया जाएगा। संबंधित संस्थाएं दिल्ली से ही पाठों का लिंक भेजेगी और शिक्षक ऑनलाइन पढ़कर उसका लाभ लेंगे।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply