• June 29, 2019

स्वास्थ्य मानकों में सबसे तेज गति से सुधार करने में हरियाणा देश में पहले स्थान पर —स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज

स्वास्थ्य मानकों में सबसे तेज गति से सुधार करने में हरियाणा देश में पहले स्थान पर —स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज

चंडीगढ़—– हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य मानकों में सबसे तेज गति से सुधार करने में हरियाणा देश में पहले स्थान पर रहा है। इस संबंध में नीति आयोग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार राज्य ने अन्य प्रदेशों की तुलना में सबसे अधिक 6.55 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की है।

इसके लिए नीति आयोग द्वारा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं विश्व बैंक के सहयोग से स्वास्थ्य सेवाओं एवं स्वास्थ्य मानकों का अध्ययन किया है। हरियाणा के बाद राजस्थान 6.30 अंकों सहित दूसरे तथा झारखंड 5.99 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा है।

आयोग ने वर्ष 2015-16 को आधार वर्ष मानकर संदर्भ वर्ष 2017-18 के दो वर्ष के दौरान स्वास्थ्य मानकों की जांच की है। इनमें बच्चों के लो-बर्थ वेट, नवजात मृत्यु दर, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर व मातृ मृत्यु दर में सुधार,संस्थागत डिलिवरी में बढोतरी, अस्पतालों की ग्रेडिंग एवं एनएबीएच/एनक्यूएएस सत्यापन प्रमाणपत्र युक्त होना, लिंगानुपात तथा विशेषज्ञों, चिकित्सों एवं स्टॉफ की उपलब्धता सहित 23 मानकों का निरीक्षण किया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि वर्ष 2014 के बाद से प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। इसके तहत आयोग की रिपोर्ट में प्रति एक हजार जीवित 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर में 6 अंकों की कमी आकर 37, शिशु मृत्यु दर 3 अंक गिरकर 30 तथा नवजात मृत्यु दर 2 अंक कम होकर 22 हुई है।

कम वजन के बच्चों के पैदा होने ही दर में कमी आई है, इससे पहले जहां यह आंकड़ा 14.9 होता था, वह कम होकर 8.47 हो गया है। सम्पूर्ण टीकाकरण कवरेज 5.39 अंक बढक़र 88.86 अंक तथा संस्थागत डिलिवरी 80.25 से बढक़र 84.19 अंकों तक पहुंच गई है।

श्री विज ने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान अस्पतालों में मुख्य चिकित्सकों, एएनएम व स्टॉफ की उपस्थिति में भी बढोतरी दर्ज की गई है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों के रिक्त पदों की तैनाती में करीब 8 अंकों तथा पैरामेडिकल स्टॉफ नर्सों में 3 अंक की बढोतरी आई है।

ग्रेडिंग-4 के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की संख्या 22 से बढक़र 41.5 प्रतिशत हो गई है। राज्य में विशेषज्ञ चिकित्सकों की संख्या में अभूतपूर्व 21.1 प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी अनेक मानकों में हरियाणा स्वास्थ्य मानकों में वृद्धि दर्ज की है, जिनका भविष्य में और अधिक सुधार करेंगे।

Related post

योग द्वारा हृदय रोग से मुक्ति

योग द्वारा हृदय रोग से मुक्ति

उमेश कुमार सिंह —–मेडिकल सांइस की दुनिया में डॉ. बिमल छाजेड़, एम.बी.बी.एस., एम. डी. एक जाने-पहचाने…
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ला : गोपद नदी पुल का लोकार्पण

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ला : गोपद नदी पुल का लोकार्पण

सीधी ( विजय सिंह )- प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ला द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ…
सोशल मीडिया के प्रभावशाली लोग लापरवाह नहीं हो सकते और ऐसे विषय पर टिप्पणी नहीं कर सकते जिसके वे “मास्टर” नहीं हैं

सोशल मीडिया के प्रभावशाली लोग लापरवाह नहीं हो सकते और ऐसे विषय पर टिप्पणी नहीं कर…

दिल्ली उच्च न्यायालय:   पोषण पेय कॉम्प्लान के खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक वीडियो को हटाने का…

Leave a Reply