• January 29, 2015

सार्वजनिक स्थानों पर भीख मांगने वाले बच्चों की निगरानी हेतु एक सघन अभियान

सार्वजनिक स्थानों पर भीख मांगने वाले  बच्चों की निगरानी हेतु एक सघन अभियान

जयपुर- गृहमंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने बुधवार को सचिवालय में आयोजित गृह (पुलिस) विभाग की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में राज्य में अपराध की स्थिति भारतीय दण्ड संहिता व स्थानीय अधिनियम के तहत दर्ज अपराध, महिलाओ/पिछड़े व कमजोर वर्ग के प्रति अत्याचार, गौ तस्करी तथा एटीएम से सम्बन्धित अपराध, सीआईडी(सीबी) एवं एसओजी में लम्बित प्रकरणो इत्यादि पर विस्तृत चर्चा की गई।

गृहमंत्री ने राज्य में दर्ज अपराधों के अनुसंधान करने वालेे अधिकारियों द्वारा किये गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि राजस्थान लंबित प्रकरणों के निस्तारण में देश का दूसरा राज्य है। पहला स्थान केरल का है।

गृहमंत्री ने गुमशुदा एवं सार्वजनिक स्थानों पर भीख मांगने वाले बच्चों के सम्बन्ध में कहा कि यह बच्चे किसके अधीन कार्य करते है एवं कहांॅ जा रहे है, इनकी निगरानी हेतु एक सघन अभियान चलाया जाकर सादा वर्दीधारी पुलिस उनकी निगरानी रखे ताकि देश का भविष्य अन्धकार के रास्तों पर ना जाकर देश का भविष्य निर्माण करे।

उन्होंने कहा कि राज्य में घटित ऐसे संगीन अपराध एवं घटनाएं जिनमें पुलिस को महत्वपूर्ण सफलता मिली हो उन प्रकरणों के अनुसन्धान अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रोत्साहन हेतु पुरस्कृत किया जाये। अपराध नियंत्रण हेतु सभी रेंज महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक अपने-अपने क्षेत्र का समय-समय पर निरीक्षण कर जन सुनवाई का कार्यक्रम सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष संगीन अपराध जिनमें हत्या, बलात्कार, छेड़छाड़, दहेज, अनुसूचित जाति/जन जाति अत्याचार, आबकारी, जुआं आदि में कमी आई है।

गृहमंत्री ने एटीएम एवं पट्रोल पम्प पर लूट की घटनाओं के संबंध में कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अपने स्तर पर एवं स्थानीय विधायक के सहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगवाने की पुख्ता व्यवस्था की जाये एवं एटीएम तथा पट्रोल पम्प लगाने से पूर्व पुलिस की स्वीकृति लेना आवश्यक हो। उन्होंने कहा कि सीएलजी के सदस्यों के चयन को गम्भीरता के साथ किये जाने एवं उनके चयन में यह ध्यान रखा जाये कि इन सदस्यों के विरूद्घ किसी प्रकार का अपराधिक केस ना हो इसके लिए पुलिस अधीक्षक जिला स्तर पर इनका मूल्याकंन करे साथ ही थानाधिकारी भी पूर्ण जॉच पड़ताल के उपरान्त ही सीएलजी सदस्यों की नियुक्ति करे।

उन्होंने कह कि महिला अत्याचार के लम्बे समय से लम्बित प्रकरणों को त्वरित रूप से निस्तारित करने की कार्यवाही अमल में लाई जाये। महिला एवं राज्य के पिछडे एवं कमजोर वर्गों के  प्रति अत्याचार में निरोधात्मक कार्यवाही कर सम्बन्धित आरोपियों को पाबन्द करे जिससे भविष्य में इसकी पुनर्रावृति ना हो।

राष्ट्रीय एवं राज्य मार्गो पर घटित होने वाली दुर्घटनाओं पर संवेदना जताते हुए उन्होंने ऐसे वाहन जो इन राज्य मार्गों पर स्थित ढाबों, होटलों पर खड़े रहते है उन्हे जब्त किया जाये एवं ऊंट गाडी जैसे वाहनों पर रिफलेक्टर लगाने के लिए वाहन चालकों को पाबंद करें। बेहतर परिवहन हेतु पुलिस एवं परिवहन विभाग को संयुक्त रूप से समय-समय पर अभियान चलाना चाहिये एवं आमजन को भी जागरूक करना होगा। जिला स्तर पर दुर्घटना स्थलों को चिन्हित कर उन जगहों पर यातायात चिन्ह बोर्ड लगाएं साथ ही शराब पीकर वाहन चलाने वाले व्यक्तियों पर सख्ती से कार्यवाही की जाये क्योंकि ऐसे व्यक्ति अपने साथ-साथ दूसरों की जिंदगी को भी खतरे में डालते है।

बैठक में पुलिस चौकियों पर वाहन उपलब्ध कराने पर भी चर्चा हुई ताकि रात्रि गश्त में अपराधों को रोकने के लिए फायदेमंद हो सके।

महानिदेशक पुलिस श्री ओमेन्द्र भारद्वाज ने कहा कि दो चरणों के हुए पंचायती राज चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हुए जिसमें छुटपुट घटनाओं को छोड़ कर कही पर कोई अप्रिय घटना नहीं घटी तथा तीसरे चरण के लिए भी पुलिस चाक चौबंद है। उन्होंने पुलिस विभाग की ओर से विभिन्न कार्य योजनाओं  एवं प्रगति की जानकारी दी।

इस अवसर पर विशिष्ठ महानिदेशक पुलिस श्री नवदीप सिंह ने प्रदेश की कानून व्यवस्था एवं अन्य नवाचार के बारे में जानकारी दी। अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध श्री पी. के सिंह एवं अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस आम्र्ड बटालियन श्री राजीव दासोत ने पुलिस की महत्वपूर्ण उपलब्धियों एवं आगामी कार्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस श्री अजीत सिंह, श्री टी.एल. मीणा, श्री सुधाकर जौहरी, श्री आलोक त्रिपाठी, श्री एम.एल.लाठर, श्री उमेश मिश्रा एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply