• January 28, 2015

‘सरकार आपके द्वार’ की शिकायतों का पुनः अवलोकन कराएं: कलक्टर लाहोटी

‘सरकार आपके द्वार’ की शिकायतों का पुनः अवलोकन कराएं: कलक्टर लाहोटी

प्रतापगढ़, 28 जनवरी/ जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने बुधवार को मिनी सचिवालय में संपर्क समाधान की बैठक में अधिकारियों को ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत गोद ली गई ग्राम पंचायतों में प्राप्त शिकायतों का पुनः अवलोकन कराने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारी गोद ली गई ग्राम पंचायतों में ग्राम सेवक, पटवारी अथवा अन्य अधिकारियों से प्राप्त शिकायतों का पुनः अवलोकन कराएं। अवलोकन के फोटोग्राफ एवं वीडियो क्लिप ई मेल से भेजें। उन्होंने कहा कि रिलीफ दिए गए प्रकरणों में प्रार्थी से बातचीत कर यह पता लगाएं कि वह प्रदान की गई सहायता से संतुष्ट है अथवा नहीं। साथ ही जिन शिकायतों को रिजेक्ट कर दिया है उनका भी पुनः अवलोकन कराएं। यदि उन प्रकरणों में से किसी को सहायता दी जा सकती है तो सहायता प्रदान कराएं।

जिला कलक्टर लाहोटी ने सख्त लहजे में कहा कि जिले में ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम को छह महीने बीतने के बाद भी शिकायतों का निस्तारण करना पेंडिंग क्यों है? शेष शिकायतों का निस्तारण जल्द से जल्द करें। अब इसमें ढिलाई बर्दास्त नहीं की जाएगी। चुनाव व्यस्तताओं का बहाना भी नहीं चलेगा। सभी विभागों के अधिकारी राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का सौ फीसदी निस्तारण कर जवाब भेजें।

लाहोटी ने राज्य सरकार को प्रषित प्रकरणों संबंधी जानकारी समय-समय पर अपडेट कर उनके कार्यालय को भिजवाएं। जिन प्रकरणों में राज्य सरकार से स्वीकृति मिल चुकी है उन कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा करें। उन्होंने विकास अधिकारियों को 2015-16 कार्ययोजना के मामलों को रिलीफ नहीं बताने के निर्देश दिए, क्योंकि यह कार्ययोजना आगामी अप्रैल से लागू होगी और उन मामलों में प्रार्थी को अभी तक वास्तव में फायदा नहीं मिला है। उन्होंने शिकायतें पेंडिंग ज्यादा होने पर प्रतापगढ़ व धरियावद विकास अधिकारियों को त्वरित गति से कार्य कर समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि 1 जनवरी से दस्तावेज राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कराने की आवश्यकता खत्म कर दी गई है। इसका कड़ाई से पालन करते हुए स्व प्रमाणित दस्तावेज स्वीकार करें। किसी को बेवजह परेशान नहीं करें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव ने ग्राम पंचायतों में अटल सेवा केन्द्रों पर रजिस्टर रखने व उनमें दर्ज होने वाली शिकायतों की प्रार्थी को रसीद देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद के सीईओ रामावतार मीणा, अतिरिक्त सीईओ रामेश्वर मीणा, अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक विजय सिंह नाहटा के अलावा उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

चुनाव व्यवस्थाओं की समीक्षा की

जिला निर्वाचन अधिकारी रतन लाहोटी ने जिले के उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं तहसीलदारों की बैठक लेकर चुनाव व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने मतदान सम्पन्न हो चुके क्षेत्रों के हालात की जानकारी ली और अंतिम चरण में मतदान होने वाले पीपलखूंट पंचायत समिति क्षेत्रा में चुनाव व्यवस्थाओं की तैयारियों की समीक्षा कर निर्देश दिए। उन्होंने अन्य ब्लॉक के अधिकारियों को भी वहां की व्यवस्थाएं संभालने का जिम्मा सौंपा। कलक्टर ने कहा कि कहीं भी शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में कोई बाधा आती है तो समझाइश से काम लें ताकि गत चरणों की तरह यहां भी सुचारू ढंग से चुनाव सम्पन्न कराए जा सके।

Related post

दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

PIB Delhi———–केंद्र सरकार ने 21 जून 2024 को दूरसंचार अधिनियम, 2023 की धारा 1, 2, 10 से 30, 42 से 44, 46, 47, 50 से 58, 61 और 62 को लागू…
जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में  नई दिल्ली में जीएसटी…
आधुनिक होते आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाओं की कमी

आधुनिक होते आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाओं की कमी

भारती सुथार (बीकानेर)—–इस माह के पहले सप्ताह में राजस्थान के गृह सचिव ने महिला एवं बाल…

Leave a Reply