• October 18, 2018

व्यायामशालाएं व योगशालाएं – सुभाष चंद्र

व्यायामशालाएं व योगशालाएं – सुभाष चंद्र

करनाल ——–स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने कहा कि हरियाणा की खेल नीति के कारण खिलाडिय़ों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना परचम लहराया है जिसके कारण हरियाणा खेल हब बन चुका है।

प्रदेश सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए गांवों में व्यायामशालाएं, योगशालाएं तथा स्टेडियम खोले हैं।

उपाध्यक्ष वीरवार को घरौंडा खंड के गांव चौरा में गीता निकेतन सीनियर सैकेंडरी स्कूल में आयोजित पहली जिला स्तरीय ग्रामीण खेल-कूद प्रतियोगिता के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित विद्यार्थियों व ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में नई खेल नीति लागू की है। इस खेल नीति से गांव में रहना वाला गरीब से गरीब खिलाड़ी भी अपने हुनर का प्रदर्शन करके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त कर रहा है। हरियाणा सरकार खिलाडिय़ों को सम्मान के रूप में आर्थिक सहयोग के साथ-साथ नौकरियां भी उपलब्ध करवा रही है।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों इंडोनेशिया में आयोजित एशियन गेम्स-2018 में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने 18 मेडल प्राप्त किये जबकि पूरे देश के खिलाडिय़ों ने 69 मेडल प्राप्त किये। हरियाणा सरकार द्वारा इन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता को 3 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 1 करोड़ 50 लाख रुपये तथा कांस्य पदक विजेता को 75 लाख रुपये की राशि देने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्णय लिया है कि वह खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने के लिए हरसंभव आर्थिक सहयोग करेंगे ताकि प्रदेश का खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना ही नहीं बल्कि देश का नाम भी ऊंचा कर सके।

गीता निकेतन सीनियर सैकेंडरी स्कूल में आयोजित खेल प्रतियोगिता में लडक़े व लड़कियों की 10 स्कूलों की टीमों ने भाग लिया जिसमें एथलिट, बॉक्सिंग, जूडो, कराटे, ताईक्वांडो, रेसलिंग, कबड्डी और योगा की प्रतियोगिता आयोजित की गई।

इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश कुमार शर्मा ने आए हुए सभी अतिथियों व खिलाडिय़ों का स्वागत किया तथा कहा कि सभी खिलाडिय़ों को खेल की भावना से खेलना चाहिए, जीत व हार खेल में कोई मायने नहीं रखती बल्कि खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके अंदर छिपी प्रतिभा को उजागर करता है।

इस मौके पर घरौंडा भाजपा नेतासुदर्शन सिंह, जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य तेजेन्द्र बिड़लान, दर्शन शर्मा, विजयपाल राणा, अनिल राणा, सनसेयी राजेश शर्मा, कोमल कोच, प्रीति, दीपेन्द्र राणा, बलकार सिंह, निर्मल सिंह सहित स्कूल के शिक्षक व प्रबंधक कमेटी के सदस्य उपस्थित थे।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply