• January 23, 2015

यातायात प्रबन्ध समिति की बैठक: समस्याओं का प्राथमिकता से निदान करें – जिला कलक्टर

यातायात प्रबन्ध समिति की बैठक: समस्याओं का प्राथमिकता से निदान करें – जिला कलक्टर

कोटा,  23 जनवरी/जिला कलक्टर जोगाराम एवं जिला पुलिस अधीक्षक अमनदीप सिंह ने कोटा शहर की यातायात व्यवस्थाओें को सुधारने, दुर्घटनाओं की स्थिति समाप्त करने और ट्रैफिक प्रबन्धन तंत्र को मजबूत बनाने के निर्देश दिए हैं और सभी संंबंधित विभागों से कहा है कि वे समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें और कोटा शहर को सड़क दुर्घटनाओं व यातायात से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति दिलाएं। इसमें यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि आने वाले वर्षों में यातायात के भावी दबाव को देखते हुए प्रभावी एवं ठोस काम किया जाए ।

जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने शुक्रवार को कोटा जिला कलक्ट्री स्थित टैगोर सभाकक्ष में यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक में यह निर्देश दिए।

जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक ने कोटा शहर से संबंधित यातायात समस्याओं पर सभी संबंधितों से गहन विचार विमर्श किया और एरोड्राम सर्कल सहित विभिन्न क्षेत्रों में पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था, आईलैण्ड हटा कर स्लीपलेन छोटे करने, लाइटिंग व्यवस्था, आवश्यकता के अनुरूप यातायात प्रबन्धन की तकनीक के मद्देनज़र सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने, पशुओं की समस्या का स्थायी निदान करने, अंटाघर की ट्रैफिक सिग्नल लाईटें ठीक कराने, सभी क्षेत्रों में पर्याप्त एवं उपयुक्त पार्किंग व्यवस्था, फ्लाईओवर के नीचे अतिक्रमण हटाने तथा पार्किंग की विधिवत अनुमति प्रदान करने, बेतरतीत पड़े यूनिपेाल व होर्डिंग्स हटाने, आवश्यकतानुसार  ट्रैफिक सिग्नल लगाने, नो पार्किंग जोन की पूरी पालना कराने, व्यापारी संगठनों तथा शहरवासियों से चर्चा बैठक कर शहर की यातायात व्यवस्था में व्यापक सुधार लाने को सर्वोच्च प्राथमिकता देने आदि के निर्देश दिए। यूआईटी से कहा गया कि कोटा शहर में पेच वर्क करे।

बैठक में सेना, यू.आई.टी, नगर-निगम, परिवहन, यातायात पुलिस, नेशनल हाइवे सहित सभी अधिकारी, व्यापार, बार सहित शहर के विभिन्न संगठनोें के प्रतिनिधि ने विचार रखे।

जिला कलेक्टर जोगाराम एवं पुलिस अधीक्षक अमनदीप ने सभी विभागो को निर्देश दिए कि वे शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने व इससे जुड़े सभी प्रबंधों को बेहतर बनाने हेतु सभी संभव प्रयास करें।

बैठक में वाहनों में ओवर लोडिंग रोकने व इसकी सख्ती से पालना करने , ओवरलोडिंग से सम्बिंधत  7 बिन्दुओं की सूची सम्बंधितों को सौपने , स्कूली वाहनाें में क्षमता सें अधिक  बच्चे नहीं बिठाने, ऑटो चालको के लिए ड्रैस कोड का पालन सुनिश्चित करने, रोडवेज व अन्य  वाहनाें की जगह- जगह रुकने की स्थिति समाप्त कर निर्धारित स्थलों पर ही रोकने की व्यवस्था, यू.आई.टी, नगर-निगम, यातायात पुलिस तथा सभी सम्बंधित विभागों में परस्पर समन्वय बनाए रखने, प्री-पेड़ बूथ के  लिए पहल आदि के निर्देश दिये गए।

बैठक में शहर में विभिन्न स्थनो पर पार्किग व्यवस्था, वर्तमान पार्किग व्यवस्था में सुधार, दुर्घटना वाले क्षेत्रों के प्रति गंभीरता बरतने व तत्काल वैकल्पिक उपाय सुनिश्चित करने, अंटाघर, एरोेड्राम सर्कल व मोदी चौराहा क्षेत्रों में विशेष यातायात प्रबंध सुनिश्चित करने, पाकिर्ंग स्थलों से अतिक्रमण हटाने, जरूरत वाले स्थलों पर ट्राफिक सिग्नल लगाने व बेरिकेडिंग बनाने पर चर्चा की गई।

शहर में यातायात के अत्यधिक दबाव को देखते हुए जेडीबी से कॉलेज तक फ्लाई ओवर बनाने के बारे में अब तक की स्थिति पर चर्चा कर  यू.आई.टी के निर्देश दिए गए कि पुराने प्रस्ताव को संशोधित करे व  सेना के मापदण्डों व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नवीन प्रस्ताव भिजवाने के लिए कार्यवाही करे।

बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों, संस्थाओं के पदाधिकारियों आदि ने शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार लाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

 

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply