नि:शक्‍तजनों के लिए ‘राहगीरी दिवस’

नि:शक्‍तजनों के लिए ‘राहगीरी दिवस’

नई दिल्ली  –  केंद्रीय सामजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय के नि:शक्‍तजन सशक्‍तीकरण विभाग ने आज सुबह (रविवार) कनॉट प्‍लेस में एक अनूठा पहल करते हुए अपनी तरह का पहला कार्यक्रम-निशक्‍तजनों के लिए ‘राहगीरी दिवस’ का आयोजन किया।

‘राहगीरी दिवस’ नागरिकों को अपनी गलियों, सड़कों पर अधिकार जमाने, समुदाय से जुड़ने व शहर का मान बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। परंतु आज का राहगिरी इस मायने में विशेष था कि इसके सांस्‍कृतिक व खेल गतिविधियों में मुख्‍य रूप से नि:शक्‍तजनों ने हिस्‍सा लिया। यह नि:शक्‍तजनों की खूबियों और दक्षता को दर्शाने का प्रयास था।

इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्‍याय व अधिकारिता मंत्री श्री थावर चंद्र गहलोत व सामाजिक न्‍याय व अधिकारिता राज्‍यमंत्री श्री कृष्‍ण पाल गुर्जर ने भी नि:शक्‍तजनों की गतिविधियों का नजारा लिया। उनकी उपस्थिति नि:शक्‍तजनों के लिए प्रोत्‍साहन व प्रेरणा स्रोत बनी। यह वास्‍तव में सामाजिक समावेशन को लेकर एक अनूठा व रंगारंग कार्यक्रम था जिसमें बड़ी संख्‍या में नि:शक्‍तजनों ने इस ऐतिहासिक स्‍थान पर हिस्‍सा लिया।

नि:शक्‍तजन सशक्‍तीकरण विभाग शीघ्र ही राज्‍य सरकारों की मदद से बड़े महानगरों-बंगलुरू, अहमदाबाद और मुंबई में राहगीरी जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। आज कनॉट प्‍लेस में करीब 10,000 लोगों, जिनमें 1000 नि:शक्‍तजन थे, ने हिस्‍सा लिया।

कार्यक्रम सुबह 6 से 9 बजे तक चला। लोगों ने नि:शक्‍तजनों के व्‍हीलचेयर बास्‍केटबॉल, व्‍हीलचेयर रगबी, दृष्टिहीन छात्रों द्वारा क्रिकेट, साइकिलिंग आदि का लुत्‍फ उठाया। इस मौके पर आईटीबीपी के बैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लोगों का दिल जीत लिया।

Related post

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव जम्मू में हिंदू मतदाताओं के…
पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

शिक्षक दिवस के उपलक्ष में गोवा में मीडिया हाउस द्वारा अदिलिला फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित…
पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

उमेश कुमार सिंह——– एस.राधाकृष्णन का जीवन और कार्य, दूसरा-विस्तारित संस्करण प्रतिष्ठित डायमंड बुक्स द्वारा हिंदी संस्करण…

Leave a Reply