जापान से निवेश का आव्हान

जापान से निवेश का आव्हान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जापान  के निवेशकों को मध्यप्रदेश की औद्योगिक मित्र नीतियों का हवाला देते हुए प्रदेश में व्यापक निवेश का आव्हान किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज नई दिल्ली में ताजमहल होटल में जापानी निवेशकों के साथ इन्टरऐक्टिव सेशन को सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, सी.आई.आई. के डायरेक्टर जनरल श्री चन्द्रकांत बैनर्जी, डिपार्टमेंट ऑफ इण्डस्ट्रियल पालिसी एण्ड प्रमोशन के सचिव श्री अमिताभ कान्त, भारत में जापान के राजदूत श्री ताकेशी यागी, जेट्रो के चीफ डायरेक्टर जनरल श्री नाओपोशी नोगुची उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि  भारत और जापान एशिया के दो ऐसे देश हैं, जो परस्पर सहयोग का इतिहास रच सकते हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश औद्योगिक क्षेत्र में जापान के सहयोग का आकांक्षी है। उन्होंने कहा कि जापान ने पिछले 50 वर्ष में विकास और प्रगति का जो उदाहरण प्रस्तुत किया है, वह अनुकरणीय है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बौद्ध इतिहास में जापान और मध्यप्रदेश का एक मजबूत रिश्ता है। भारत के प्रधानमंत्री की जापान यात्रा के दौरान हुए निवेश प्रस्तावों में मध्यप्रदेश भी भागीदारी चाहता है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जापान से निवेश के लिये अलग से कई स्थान पर भूमि आरक्षित कर ली गयी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जापानी निवेशकों को बताया कि मध्यप्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक, आटोमोबाइल, हाई स्पीड ट्रांसपोर्ट, फूड-प्रोसेसिंग, अधोसंरचना और निर्माण के क्षेत्र में निवेश चाहता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में पर्याप्त मात्रा में बिजली है, जो प्रदेश की बड़ी शक्ति है। उन्होंने निवेशकों को ईज ऑफ बिजनेस क्षेत्र में किये जा रहे प्रदेश के प्रयासों की भी जानकारी दी। सेशन को वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने भी संबोधित किया।

सेशन के प्रारंभ  में श्री चन्द्रजीत बनर्जी ने स्वागत कथन किया। मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों पर केन्द्रित प्रेजेंटेशन दिया। जापान के राजदूत श्री ताकेशी यागी ने भी सेशन को सम्बोधित किया। सेशन में निवेशकों की जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया। प्रदेश के प्रमुख सचिव वाणिज्य और उद्योग श्री मो. सुलेमान ने आभार प्रदर्शन किया।

सेशन में फूजी फिल्म्स, हिताची, होण्डा, जेट्रो, मित्सुबिशी, पेनासोनिक, रिको, सोनी, बैंक ऑफ टोकियो जैसे प्रतिष्ठित जापानी औद्योगिक संस्थानों के तीस से भी अधिक सीईओ और प्रतिनिधि शामिल हुए।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply