• January 23, 2015

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को आमंत्रित: प्रधानमंत्री के पहल पर

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को आमंत्रित: प्रधानमंत्री के पहल पर

नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस के परेड में मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को आमंत्रित करने का विचार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का था, जो विदेशी नीति के मुद्दों पर लीक से हट कर सोचने के लिए जाने जाते हैं। सूत्रों ने बताया, रिपोर्टों के अनुसार मोदी ने इसे अपने निकट के लोगों से साझा किया, फिर अमेरिका में भारत के राजदूत एस़ जयशंकर से इसे अमेरिकियों के साथ आगे बढ़ाने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा, (अमेरिकी) राष्ट्रपति को आमंत्रित करने का विचार प्रधानमंत्री (मोदी) से आया। 331

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जयशंकर से कहा कि वह इस विचार की संभावना तलाश करें और व्हाइट हाउस का रुख देखें। इसके बाद, जयशंकर ने इसके लिए कई बैठकें कीं जिनमें उन्होंने अमेरिकी प्रशासन के अधिकारियों को गणतंत्र दिवस का महत्व बताया और अमेरिका ने जाहिर किया कि उसे यह विचार पसंद है। उन्होंने कहा, एक तरह से यह (किसी को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करना) राजनीतिक संदेश देना होता है।

सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी पक्ष ने प्रधानमंत्री का राजनीतिक संदेश पसंद किया और इस पर फैसला करने में थोड़ा वक्त लिया और अंत में राजदूत को हां की सूचना दी। इसके बाद प्रक्रिया को ट्विटर कूटनीति के हवाले कर दिया गया। मोदी ने ट्विटर पर घोषणा की कि उन्होंने ओबामा को गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है।

समूची प्रक्रिया की जानकारी दोनों पक्षों के बाद कुछ ही लोगों को थी। प्रक्रिया 30 सितंबर को व्हाइट हाउस में मोदी और ओबामा के बीच मुलाकात के खासे समय बाद शुरू हुई। सूत्रों ने बताया कि एक बार जब सिद्धांत रूप से आमंत्रण स्वीकार कर लिया गया, सुरक्षा प्रबंध समेत कई अन्य चीजें शुरू हुईं। इस तरह की चीजों पर अब भी चर्चा प्रगति में हैं और यहां तक कि ओबामा के नई दिल्ली पहुंचने के बाद भी उनके जारी रहने की संभावना है।

सूत्रों ने कहा, गणतंत्र दिवस आमंत्रण की स्वीकति भारत, भारत की संभावनाओं के बारे में और इस बारे में सुविचारित फैसला भी प्रदर्शित करती है कि अमेरिका को भारत के साथ किस तरह का रिश्ता रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि मोदी अमेरिका के साथ भारत के रिश्तों को शीर्ष महत्व देते हैं और इसी लिए उन्होंने ओबामा को आमंत्रित किया है।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply