• June 23, 2017

जनसामान्य की छोटी से छोटी समस्या का समाधान करने का प्रयास

जनसामान्य की छोटी से छोटी समस्या का समाधान करने का प्रयास

जयपुर—————-गोपालन राज्य मंत्री श्री ओटाराम देवासी ने कहा कि राज्य सरकार आमजन की भलाई के लिए कृतसंकल्प है और विकास के नए कीर्तिमान स्थापित करने के साथ जनसामान्य की छोटी से छोटी समस्या का समाधान करने का प्रयास किया किया जा रहा है।
1
श्री देवासी ने गुरुवार को सीकर में महानरेगा योजनान्तर्गत स्वीकृत कार्य रूखाडा से गोडाणा सड़क के बीच नदी पर परट निर्माण का शिलान्यास एवं मामाजी मंदिर प्रांगण तथा राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्धार शिविर रूखाडा में ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए यह बात कहीं।

उन्होंने राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के तहत लगने वाले शिविरों की महत्ता बताते हुए वहां उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि अधिकाधिक अपने भूमि संबंधी राजस्व मामलों का निपटारा इन शिविरों में आकर करवायें ।

गोपालन राज्यमंत्री ने ग्राम में हुए विकास कार्यो की जानकारी देते हुए कहा कि एक करोड़़ 38 लाख रुपये से निर्मित होने वाली महानरेगा योजनान्तर्गत स्वीकृत कार्य रूखाडा से गोडाणा सड़क के बीच नदी पर परट निर्माण का शिलान्यास किया गया है। जिसके निर्माण होने से अवागमन सुलभ हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि पूर्व मुख्य सड़क के क्षतिग्रस्त हो जाने से 5 लाख रुपये की राशि की सी.सी. रोड निर्माण कार्य के लिए स्वीकृत की साथ ही 50 लाख रुपये की राशि का गौरव पथ निर्माण किया गया तथा आर.ओ. प्लाट भी लगवाए गए। उन्होंने बताया कि विकास कार्यों के लिए प्रत्येक पंचायत में ढाई से तीन करोड़ की कोशिश की गई है।

जिला प्रमुख श्रीमती पायल परसरामपुरिया ने गोडना रपट निर्माण के निकट डाली गई पेयजल की पाईप लाईन को दिखाते हुए कहा कि इससे खन्दरा गांव की पेयजल समस्या को हल किया गया है वहीं मीठा पेयजल ग्रामवासियों को सुलभ हुआ है।

उन्होंने जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों द्वारा प्राप्त समस्याओं को अधिकारियों से निस्तारण करने के निर्देश दिए तथा उपस्थित महिलाओं से रूबरू होते हुए उनसे उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी लेकर संबंधित निराकरण करने के निर्देश दिए।

रूखाडा में आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार शिविर में एएनएम के पद रिक्त होने, पटवारी व ग्राम सेवक नियमित रूप से नहीं होने, बीपीएल में नाम जुड़वाने, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन नहीं मिलने, विद्यालय में अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण करवाने,2015-16 के पुराने पट्टों की रजिस्ट्रेशन, खाद सुरक्षा योजना में हटा दिए नामों को जोड़ने, रूखाडा ग्राम में ही आबादी विस्तार, रूखाडा ग्राम में आवागमन के साधनों की कमी, विद्युत कटौती जैसी समस्याए सामने आई, जिस पर राज्यमंत्री ने दूरभाष पर संबंधित अधिकारियों से वार्ता कर उचित कार्यवाही कर अवगत करते हुए समाधान कराने के निर्देश दिए।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply