• August 16, 2018

अटल जी भारतीय राजनीति के अजातशत्रु —

अटल जी भारतीय राजनीति के अजातशत्रु —

‘‘कदम मिलाकर चलना होगा।’’
****************************
पटना— महामहिम राज्यपाल श्री सत्य पाल मलिक ने पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर अपनी गहरी शोक-संवेदना व्यक्त की है।

राज्यपाल ने अपने शोकोदगार में कहा है कि अटल जी भारतीय राजनीति के अजातशत्रु थे। उनकी विद्वता तथा कवित्वपूर्ण भाषण-शैली में अदभूत और अद्वितीय सम्मोहन-क्षमता थी।

चार दशकों से भी अधिक समय तक भारतीय राजनीति के प्रकाश-पुंज बने रहनेवाले स्व॰ अटल जी आगामी कई युगों तक भारतीय जन-मानस के हृृदय-सम्राट बने रहेंगे। उनके मित्र और प्रशंसक सभी दलों में रहे, जो उनके साथ बराबर सम्मानपूर्वक व्यवहार करते थे।

अटल जी दलगत सीमाओं से परे सबके बीच सम्पूज्य थे। विश्व राजनीति में भी गहरी पैठ रखनेवाले अटल जी ने अपनी विदेश-नीति से भारत को काफी प्रतिष्ठा दिलायी। पूरा विश्व उनकी सदाशयता और मैत्री-भावना से प्रेरित-प्रभावित रहता था।

अटल जी के रूप में भारत-माता ने अपना एक ऐसा प्रखर तेजस्वी, ओजस्वी, यशस्वी और महान राष्ट्रभक्त सपूत खो दिया है, जो सम्पूर्ण भारतवर्ष के हर वर्ग में समान रूप से लोकप्रिय था। यह सर्वग्राह्यता और लोकप्रियता उन्हें किसी विरासत में नहीं मिली थी, बल्कि यह उन्हें अपनी कठिन साधना, त्याग, संघर्ष और सौहार्दपूर्ण व्यवहार की बदौलत हासिल हुई थी।

आज पूरा देश अटल जी के अवसान से अपार शोक में डूब गया है। दुःख की इस घड़ी में अटल जी की प्रेरणादायी वाणी ही हृदय-पटल पर कौंध कर हमारा आत्मविश्वास जगाती है- ‘‘कदम मिलाकर चलना होगा।’’ अटल जी अब भले ही सशरीर हमारे बीच नहीं हैं, परन्तु उनकी यशःकाया युगों तक अमिट-अटल बनी रहेगी और भारत को ऊर्जस्वित और देदीप्यमान बनाये रखने हेतु हम सबको अभिप्रेरित और आशीर्वादित करती रहेगी।

राज्यपाल श्री मलिक ने दिवंगत राजनेता की आत्मा को चिरशांति तथा उनके शोक-संतप्त पारिवारिक जनों एवं लाखों प्रशंसकों को असीम दुःख की इस घड़ी में धैर्य-धारण की क्षमता प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।
………………………………………………

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply