693 बेटियाँ मुख्यमंत्री कन्या विवाह—विवाहदान

उत्तर बस्तर (कांकेर) —–मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत जिले के सूखा प्रभावित किसानों की 693 बेटियां लाभान्वित हुई। यह योजना एक जनवरी 2016 से प्रारंभ होकर 31 दिसंबर 2016 तक के लिए लागू की गई थी।
1
योजना अंतर्गत 30 हजार रूपये सूखा प्रभावित किसानों की कन्याओं की विवाह हेतु आर्थिक सहायता दी गई। यह योजना छत्तीसगढ़ के मूल निवासी किसानों के केवल बेटियों के विवाह हेतु स्वीकृत की गई थी।

यह योजना का राजस्व विभाग के सर्वे सूची में सूखा प्रभावित किसान होने की सत्यापित प्रति लगाकर महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित की गई है। इस योजना से विकासखण्ड चारामा के ग्राम कुर्रूटोला निवासी श्री मोहन सिंह टेकाम की पुत्रि बिसोन का विवाह ग्राम गिधाली के मंगतूराम कोरेटी के साथ हुआ।

विकासखण्ड कांकेर में 149, चारमा में 149, भानुप्रतापपुर में 40, नरहरपुर में 231, अंतागढ़ मंे 83 और दुर्गूकोन्दल में 41 कन्याओं को 30-30 हजार रूपये देकर उनकी शादी धूम धाम से सामाजिक रीति रिवाज से सम्पन्न कराई गई।

राज्य शासन द्वारा दो करोड़ 07 लाख 90 हजार रूपये की राशि वितरित की गई। कन्याओं के परिजनों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को कोटी-कोटी बधाई दी। यह योजना लागू कर गरीब किसानों के बेटियों को शादी कराने आर्थिक सहायता मिलने से कन्याओं की विवाह कराने में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ हितग्राहियों को दी गई।