37 वां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-

जयपुर 13 नवंबर। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवंबर तक आयोजित हो रहे 37 वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में मंगलवार 14 नवम्बर को अपरान्ह डेढ़ बजे राजस्थान पवेलियन का उद्धघाटन केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री श्री गिर्राज सिंह करेगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री सी आर चौधरी करेगे।

यह जानकारी राजस्थान लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री मेघराज लोहिया ने दी।
उन्होंने बताया कि व्यापार मेला के लिए राजस्थान मंडप मे जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं,जोकि अंतिम चरण में है । मण्डप को राजस्थानी शैली में सजाया गया है। मुख्य गेट को जयपुर के आमेर महल के गणेश पोल और थींम एरिया को जयपुर सिटी पैलेस संग्रहालय के चंद्रमहल झरोखे की प्रतिकृति के रूप में बनाया गया है।

राजस्थान मंडप के निदेशक श्री रवि अग्रवाल ने बताया कि भारत व्यापार संवर्धन संगठन ( आईटीपीओ ) द्वारा इस वर्ष राजस्थान सहित अन्य राज्यों के मंडप हैंगर नंबर- 15 (झील के पास,हंस ध्वनि थिएटर के पीछे ) लगाये गए हैं ।

उन्होंने बताया कि राजस्थान मंडप में 50 प्रदर्शनी स्टाल्स लगाए गए हैं जिनमें 20 से 22 स्टाल्स राजकीय विभागों ,उपक्रमों एवं अन्य संबद्ध संस्थाओं के हैं। प्रदर्शनी स्टॉल्स में पर्यटन, महिला एवं बाल विकास, रूडा, हैंडलूम, खादी ग्रामोद्योग आदि मुख्य रूप से शामिल किए गए हैं ।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की इस वर्ष की थीम स्टार्ट अप इंडिया- स्टैंड अप इंडिया है। मंडप को इस थीम के अनुरूप विकसित किया गया है।