मंत्री श्री श्याम रजक —- आयडा की 41 योजनाओं की समीक्षा

मंत्री श्री श्याम रजक —- आयडा की 41 योजनाओं की समीक्षा

पटना——– मंत्री उद्योग, श्री श्याम रजक की अध्यक्षता में आधारभूत संरचना विकास प्राधिकार (आयडा) की 41 योजनाओं के कार्यान्वयन के संबंध में विस्तृत रूप से समीक्षा की गयी।

समीक्षा बैठक में उद्योग विभाग के सचिव, श्री नर्मदेष्वर लाल, प्रबंध निदेषक, आयडा / बियाडा श्री रविषंकर श्रीवास्तव, पंकज कुमार सिंह, उद्योग निदेषक, श्री रविन्द्र प्रसाद, निदेषक तकनीकी विकास, श्री नरेन्द्र कुमार सिंन्हा, निदेषक, हस्तकरघा एवं रेषम, श्री प्रदीप कुमार, अपर सचिव, उद्योग विभाग एवं श्री रंजीत कुमार, उप सचिव, उद्योग विभाग शामिल थे।

माननीय मंत्री जी के द्वारा योजनावार योजना के प्रगति की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि कुछ योजनाएँ पूरी हो चुकी है तथा कुछ योजनाओं का प्रगति संतोषजनक नहीं है।

माननीय मंत्री महोदय ने सभी योजनाआंे को निर्धारित तिथि तक गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराकर संबंधित विभाग को सुपुर्द करने का निदेष दिया। योजना को पूर्ण करने एवं उदघाटन की तिथि की भी समीक्षा बैठक में निर्धारित की गई।

माननीय मंत्री महोदय ने बैठक में गया, भागलपुर, छपरा एवं मुजफ्फरपुर जिलों में खादी पार्क बनाने का निदेष दिया। गया में खादी पार्क बनाने हेतु जो माॅडल तैयार किया गया है, उसी के अनुरूप इन सभी जगहों पर खादी पार्क बनाये जाने का निदेष दिया गया।

घुघरीटांड, गया अवस्थित खादी पार्क के भूमि पर स्वीकृत चाहरदिवारी को भी खादी पार्क के निर्माण कार्य मंे जोड़कर कार्य पूरा करने का निदेष दिया गया।

समीक्षा बैठक के दौरान फ्रेजर रोड स्थित बिहार राज्य वित्त निगम के भवन के भूतल से लेकर द्वितीय तल तक में हैण्डलूम हाट स्थापित करने का निर्णय लिया गया जिसका संचालन निदेषक, उपेन्द्र महारथी षिल्प अनुसधान संस्थान, पटना द्वारा किया जायेगा।

सभी संबंधित पदाधिकारी को इस कार्य में तीब्रता लाने का निदेष दिया गया और निर्णय लिया गया कि 22 मार्च 2020 (बिहार दिवस) के अवसर पर हैण्डलूम हाट का शुभारंभ किया जायेगा। बिहार राज्य वित्तीय निगम को निदेषक, उपेन्द्र महारथी षिल्प अनुसंधान संस्थान को अपेक्षित सहयोग देने एवं स्थल उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

संदीप कपूर
मीडिया प्रभारी
Mob- 8051278501

Related post

ईपीएफओ ने फरवरी, 2024 के महीने में कुल 15.48 लाख सदस्य

ईपीएफओ ने फरवरी, 2024 के महीने में कुल 15.48 लाख सदस्य

PIB Delhi——-  20 अप्रैल, 2024 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा जारी  अनंतिम पेरोल डेटा से…
विधि एवं न्याय मंत्रालय :  ‘आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रशासन में भारत का प्रगतिशील पथ’

विधि एवं न्याय मंत्रालय : ‘आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रशासन में भारत का प्रगतिशील पथ’

पुराने औपनिवेशिक कानूनों को निरस्त करने तथा उनके स्थान पर नागरिक – केन्द्रित एवं एक जीवंत…
140 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य  :   13 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य नहीं

140 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य : 13 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य नहीं

भोपाल :  लोकसभा निर्वाचन-2024 के निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार तीसरे चरण के लिये 9 लोकसभा संसदीय…

Leave a Reply