लम्बित प्रकरणों का निबटारा सितम्बर माहांत तक पूर्ण करने के निर्देश —कलेक्टर डॉ. सी.आर. प्रसन्ना

लम्बित प्रकरणों का निबटारा सितम्बर माहांत तक पूर्ण करने के निर्देश —कलेक्टर डॉ. सी.आर. प्रसन्ना

धमतरी—-(छत्तीसगढ)—— राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर डॉ. सी.आर. प्रसन्ना ने राजस्व के विभिन्न लम्बित प्रकरणों का निबटारा सितम्बर माहांत तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने नजूल प्रकरणों को लंबित मामलों में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही प्रमाण-पत्र से संबंधित दस्तावेजों की ऑनलाइन एंट्री के लिए कार्यालयीन समय के बजाय सुबह या शाम को इंटरनेट का उपयोग करने के लिए कहा, जिससे प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से दर्ज किया जा सके।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज सुबह 11.30 बजे से आयोजित बैठक में कलेक्टर ने ई-कोर्ट, आधार सीडिंग तथा डिजिटल सिग्नेचर की स्थिति की तहसीलवार जानकारी ली। जाति प्रमाण-पत्र बनाने के मामले में कुरूद तहसील और भखारा उपतहसील में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए तकनीकी और व्यावहारिक दिक्कतों को दूर करने के लिए सार्थक प्रयास करने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने स्पष्ट किया कि छोटी-छोटी समस्याओं अथवा त्रुटियों के चलते फॉर्म निरस्त नहीं करें बल्कि उसमें लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों की सही-सही जानकारी आवेदकों को मुहैय्या कराने की सलाह आवेदकों को दें। इसी तरह सीमांकन, नामांतरण, विवादित एवं अविवादित बंटवारा जैसे राजस्व प्रकरणों को तेजी से निराकृत करने के लिए कहा।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री के.आर. ओगरे ने कहा कि लोक सुराज अभियान के तहत प्राप्त राजस्व संबंधी आवेदनों के निराकरण के आवेदकों को बार-बार तामील नहीं करें, बल्कि प्रयास यह होना चाहिए कि एक ही बार में समाधानकारक निराकरण किया जाए। साथ ही त्रुटि सुधार के लंबित मामलों को भी तेजी से निबटाने के लिए सभी राजस्व अधिकारियों को कहा।

पटेल नियुक्ति के मामले में रिक्त पदों की की पूर्ति समय-सीमा में सुनिश्चित करने की बात भी उन्होंने कही। इस अवसर पर तीनों राजस्व अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार और राजस्व निरीक्षक बैठक में उपस्थित थे।

Related post

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की…
मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर प्रदेश 57.61%

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर…

PIB Delhi–   आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में भीषण गर्मी के बावजूद भारी…

Leave a Reply