हिंदी भाषा व्यवहार देती है – शत्रुघ्न सिन्हा ​

हिंदी भाषा व्यवहार देती है – शत्रुघ्न सिन्हा ​

भारतीय हिंदी सिनेमा विश्व में अपनी पहचान रखता है और बना भी रहा है और आज हर जगह किसी न किसी हिंदी फिल्म की चर्चा विश्व में होती रहती है पर भारत में अनेक राज्य और उनकी भाषाएँ है और जो अपनी बोलियों को बढ़ावा दे रहे है पर आज हम हिंदी सिनेमा सम्मान समारोह के माध्यम से उन बॉलीवुड हस्तियों को सम्मानित कर रहे है जिन्होंने हिंदी को बढ़ावा देने में अपना अमूल्य योगदान दिया है यह कहना था मारवाह स्टूडियो के निदेशक संदीप मारवाह का जिन्होंने विज्ञान भवन में इतना भव्य समारोह का आयोजन किया।
1

इस अवसर पर बॉलीवुड सिनेमा के कलाकार शत्रुघ्न सिन्हा, जैकी श्रॉफ, ​विजय कुमार गोयल, ​सुशांत सिंह,​ बी. एन. तिवारी, टी. पी. अग्रवाल,​ ​​​​भारती प्रधान, दिलीप पिथवा, ठाकुर तपस्वी ने मोहित मारवाह,​ निर्देशक धर्मेश दर्शन और पंकज पराशर, गौरी मुंजाल, निशा कोठारी​ व् कई अन्य बॉलीवुड सेलिब्रिटीज​ को सम्मानित किया , साथ में दिलीप कुमार को इस समारोह में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा​​ जाएगा।

​शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा की माँ की भाषा संस्कार देती हैं, हिंदी भाषा व्यव्हार देती है और विदेशी भाषा व्यापार देती है इसीलिए सबको अपनाओ। जैकी श्रॉफ ने कहा ​यह समारोह अपने आप में एक अलग शुरुआत है हिंदी सिनेमा को बढ़ावा देने की।

​विजय कुमार गोयल ​ने कहा की हिंदी फिल्मों की वजह से हिंदी भाषा को विश्व स्तर पर बड़ी पहचान मिली है, विदेशी लोग भी अब हिंदी बोलना और सीखना चाहते है जिसका कारण हिंदी सिनेमा है।

सुशांत सिंह ने कहा की इस समारोह से हिंदी सिनेमा की बहुत सी भाषाओ और बोलियों का भी विस्तार हो रहा है अब पंजाबी गाने भी विदेशी गा रहे है।

​इस अवसर पर कई देशो के राजदूत व कई राजनीतिक हस्तियां भी मौजूद रही। यह समारोह 10वें ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल का हिस्सा है जो उसके तीसरे दिन हिंदी सम्मान समारोह के रूप में मनाया गया। ​

सुनील पाराशर
987356001
9717003254

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply