हर गाँव को पक्की सड़क—सभी मजरे-टोले को बिजली

हर गाँव को पक्की सड़क—सभी मजरे-टोले को बिजली

भोपाल :(राजेश पाण्डेय/कुरेशी)————मध्यप्रदेश के हर गाँव को पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा। दिसम्बर-2018 तक सभी मजरे-टोले बिजली से रोशन होंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात दमोह जिले के पथरिया में विकास यात्रा-सह-अंत्योदय मेला में कही।
1
श्री चौहान ने कहा कि 26 जनवरी से प्रदेश में भू-अधिकार अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान सभी पात्र भूमिहीनों को रहने लायक जमीन का अधिकार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 तक सभी पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास दिए जाएंगे। श्री चौहान ने बताया कि अब रेत खदानें नीलाम नहीं होंगी। खदानें पंचायतों को सौंप दी जाएंगी। रॉयल्टी 900 रुपये के स्थान पर 125 रुपये कर दी गई है। ठेकेदारी समाप्त कर दी गई है।

कीर्ति मिश्रा को मिली एक लाख 13 हजार रुपये की भावांतर राशि

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 16 से 31 अक्टूबर के बीच जिन किसानों ने खरीफ की फसलें भावांतर भुगतान योजना में बेची हैं, उनके खाते में 135 करोड़ रुपये अंतरित कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि किसान कीर्ति मिश्रा को एक लाख 13 हजार 616, परशुराम पटेल को एक लाख एक हजार, जगदीश पटेल को एक लाख और रतन लोधी को एक लाख 10 हजार रुपये की भावांतर राशि मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे राज्यों की सरकार इस योजना का अध्ययन कर रही हैं।

श्री चौहान ने कहा कि दमोह जिले में वर्ष 2003 में 5,860 हेक्टेयर में सिंचाई होती थी। अब 51 हजार हेक्टेयर में सिंचाई हो रही है। उन्होंने बताया कि जल्द ही जूड़ी, साजली, सतधरू और पंचम नगर सिंचाई योजनाएँ पूरी होने पर एक लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में सिंचाई होने लगेगी। उन्होंने कहा कि बच्चों को गणवेश बनवा कर दिए जाएंगे। बच्चों के गणवेश और पोषण आहार महिला स्व-सहायता समूह बनाएंगे। श्री चौहान ने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने हितग्राहियों को विभिनन योजनाओं के हितलाभ भी प्रदान किये।

घोषणाएँ

मुख्यमंत्री ने पथरिया और बटियागढ़ में आईटीआई खोलने तथा पथरिया महाविद्यालय में आवश्यकतानुसार स्नातकोत्तर कक्षाएँ प्रारंभ करवाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेले में 1019 करोड़ के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और 109 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि अंत्योदय मेले में हितग्राहियों को सभी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब हितग्राहियों को जनपद और जिला पंचायत के चक्कर नहीं काटने पड़ते। इस दौरान वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया, सांसद श्री प्रहलाद पटेल एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related post

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

पीआईबी (दिल्ली ):.भारत में  चिलचिलाती धूप मे मतदान केंद्रों के रंग और उत्सव से फीकी पड़…
बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…

Leave a Reply