• September 20, 2018

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग– ‘बैस्ट स्टेट एजूकेशन डिपार्टमैंट’ पुरुस्कार

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग– ‘बैस्ट स्टेट एजूकेशन डिपार्टमैंट’ पुरुस्कार

चंडीगढ़——- – हरियाणा के सरकारी स्कूलों में स्कूल-यूनिफॉर्म की ग्रांट को लगभग दो गुना कर दिया गया है जिससे 14 लाख 61,000 बच्चों को लाभ हुआ है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पहले प्रथम कक्षा से 8वीं कक्षा तक 400 रूपए प्रति विद्यार्थी यूनिफॉर्म के लिए दिया जाता था परंतु अब प्रथम कक्षा से लेकर 5वीं कक्षा तक 800 रूपए तथा 6वीं कक्षा से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 1,000 रूपए ग्रांट के शुरू किए गए हैं।

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थी-अध्यापक-अभिभावक से संबंधित विवादों का निपटारा करने के लिए ‘विवाद प्रबंधन शाखा’ की स्थापना की जा रही है।

उन्होंने बताया कि स्कूली शिक्षा में कई सुधारात्मक कदम उठाए गए हैं। इनमें साईंस प्रोग्राम को प्रोत्साहन देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी सैकेंडरी व सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में पिछले दो सालों में 2300 साईंस किट वितरित की हैं। इसके अलावा 8000 किट मिडल स्कूलों में भेजी गई हैं।

गणित विषय को प्रोत्साहन देने के लिए प्राथमिक स्कूलों में मैथेमैटिक्स किट भी दी जा रही हैं। मैथ-लैब,मैथ कॉर्नर व मैथ-नॉलेज क्लब स्थापित किए जाएंगे। बच्चों को शिक्षा व संस्कृति सिखाने के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास के प्रति जोर दिया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों में समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारी समझाने के लिए उनमें सांस्कृतिक मूल्य, लोक कला, विरासत एवं परंपराओं के बारे में जानकारी दी जाती है। शनिवार के दिन को जॉयफुल बनाने के लिए कई गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।

हरियाणा की शिक्षा में सुधार को देखते हुए हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग को भारत सरकार ने ‘बैस्ट स्टेट एजूकेशन डिपार्टमैंट’ के अवार्ड से 14 दिसंबर 2017 को नवाजा था।

उन्होंने बताया कि भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड तथा ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी द्वारा आयोजित पेंटिंग कंपीटिशन कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी करने पर यह अवार्ड मिला है।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply