स्वास्थ्य के लिये पेंटिंग्स की अहम भूमिका

स्वास्थ्य के लिये  पेंटिंग्स की अहम भूमिका

भोपाल :(महेश दुबे)—–सहकारिता एवं गैस राहत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि गैस राहत हॉस्पिटल में स्वास्थ्य के अनुकूल वातावरण बनाने में पेंटिंग्स की अहम भूमिका होगी।

आर्टिस्ट पेंटिंग के माध्यम से गैस राहत हास्पिटल के वातावरण को खुशनुमा बनाने के लिये अपनी पेंटिंग बनाकर देने का अनूठा उदाहरण पेश कर रहे हैं। राज्य मंत्री श्री सारंग आज ट्रायबल म्यूजियम में गैस राहत, संस्कृति विभाग और आर्टिस्टों के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय पेटिंग बनाने के कार्यक्रम की शुरूआत कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि हमें जो भूमिका मिली है, उसका निर्वहन हम इस ढंग से करें कि वह यादगार बन जाये। आर्टिस्ट द्वारा बनाई गई पेंटिंग गैस राहत अस्पतालों में लगाई जायेगी, जो मरीजों को खुशनुमा माहौल देने की दिशा में एक सार्थक पहल होगी। इसके लिये पेटिंग्स बनाने वाले सभी आर्टिस्ट बधाई के हकदार हैं।

उन्होंने कहा कि गैस राहत हास्पिटल के निरीक्षण के दौरान उन्हें यह भी महसूस हुआ कि हास्पिटल के वातावरण में सुधार के लिये निरंतर प्रयास हों। आर्टिस्ट अपनी पेटिंग्स बनाकर गैस राहत अस्पताल को नि:शुल्क दे रहे हैं। जीरो बजट के आधार पर गैस राहत हास्पिटल को पेंटिंग्स मिल रही हैं।

प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि स्वास्थ और संस्कृति के बीच एक रिश्ता है। पेंटिंग्स मरीजों को स्वस्थ होने के लिये अनुकूल वातावरण देंगी। कार्यक्रम को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं गैस राहत श्रीमती गौरी सिंह ने भी सम्बोधित किया।

आर्टिस्ट श्री लक्ष्मीनारायण भावसार, श्री देवीलाल पाटीदार, श्री शोभा घारे, श्रीमती सुषमा श्रीवास्तव, श्रीमती वीणा जैन, श्री अखिलेश जी, साजिद प्रेमी और श्री अवधेश वाजेपयी आदि 100 से अधिक ख्याति प्राप्त आर्टिस्ट ने अपनी अलग-अलग थीम पर पेटिंग्स बनाकर गैस राहत विभाग को सौंपी।

इस अवसर पर आयुक्त संस्कृति श्री राजेश मिश्रा, संचालक गैस राहत श्री के.जी. तिवारी संस्कृति और गैस राहत विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply