• December 26, 2017

स्वच्छता रैंकिंग मुहीम -जिला कलेक्टर 12 किलोमीटर तक पैदल

स्वच्छता रैंकिंग मुहीम -जिला कलेक्टर 12 किलोमीटर तक पैदल

जयपुर———- स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में सवाई माधोपुर जिला अच्छा प्रदर्शन कर टॉप पचास शहरों में शामिल हो सके, इसके लिये जिला कलेक्टर श्री के.सी. वर्मा ने मंगलवार को सुबह सवा नौ बजे चकचैनपुरा हवाई पट्टी से गणेशधाम तक चार घण्टे पैदल भ्रमण कर मार्ग में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया तथा अतिक्रमण हटाने के संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने भ्रमण के अन्तिम स्थल गणेशधाम पर आगन्तुकों की सुविधा हेतु सुलभ शौचालय बनाने के निर्देश भी दिए। साथ ही उन्होंने शिल्पग्राम के सामने की 14 बीघा वन्य भूमि को भी अतिक्रमण मुक्त करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मार्ग में नागरिकों ने कलक्टर के स्वच्छता के प्रति संकल्प को देखकर उनका पूरे उत्साह से स्वागत किया।

जिला कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्तमान में सवाईमाधोपुर जिला स्वच्छता के मामले में पूरे देश में 86 वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि हम सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करें तथा अतिक्रमणों से शहर के मार्गो को मुक्त करवाकर जिले को टॉप पचास शहरों में शामिल करवाने का प्रयास करें।

उन्होंने अधिकारियों को आगामी 7 जनवरी तक निर्देशित कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य दिया। इस दौरान नगर परिषद की चेयरपर्सन विमला शर्मा, नगर परिषद आयुक्त श्री सुरेन्द्र सिंह यादव, यूआईटी चेयरमैन श्री जगदीश प्रसाद अग्रवाल, उपखण्ड अधिकारी श्री लक्ष्मीकांत कटारा, समाज सेवक श्री सुरेशचन्द जैन तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों और ग्राम पंचायत खटुपुरा, शेरपुर एवं खिलजीपुर के ग्रामसेवकों ने भी पैदल भ्रमण किया।

जिला कलेक्टर ने चकचैनपुरा हवाई पट्टी से पैदल चलते हुए सड़क के दोनों ओर के कचरे, थड़ी, ठेलों के अतिक्रमणों को तत्काल प्रभाव से हटाने के नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि नगर परिषद की भूमि से अतिक्रमण हटाकर वहां नगर परिषद की सम्पति का बोर्ड लगाये और नियमित सफाई सुनिश्चित करें।

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को पानी की लाईनों के लीकेज को तुरन्त प्रभाव से ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कलेक्ट्रेट परिसर का दौरा कर वहां पर भी सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा वहां से आगे बढ़ते हुए बजरिया बाजार में फुटकर व्यापारियों के अस्थाई अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए।

स्टेशन के सामने फैली हुई गन्दगी को देखकर जिला कलेक्टर ने सफाई निरिक्षक कमरूद्दीन को कहा कि वे आगामी तीन दिनों में सफाई व्यवस्था दुरूस्त करें। उन्होंने स्टेशन मार्ग पर अवैध रूप से लगाई गई थड़ियों को हटाने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर रणथम्भौर सर्किल होते हुए रणथम्भौर मार्ग पर आगे बढ़ गये। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को इस मार्ग पर विचरण करते हुए सुअरों को हटाने के निर्देश दिए। वहीं मार्ग में फैली गन्दगी को हटाने, नालियों को दुरूस्त करने, जलदाय विभाग की पाईप लाईनों के लीकेज को ठीक करने के निर्देश दिये। उन्होंने मार्ग के नालों पर रैलिंग बनाने के निर्देश भी दिए तथा रणथम्भौर मार्ग के दोनों ओर पौधरोपण कर इसे दर्शनीय बनाने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने शहरी सीमा के साथ ही रणथम्भौर मार्ग पर पंचायत समिति सवाई माधोपुर क्षेत्र के कचरे तथा पॉलिथीन एवं प्लास्टिक बोतल को हटाने, पेयजल की लाईनों के लीकेज को दुरूस्त करने एवं मार्ग में आ रहे अतिक्रमणों को हटाने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम सेवकों से कहा कि वे इस काम के लिये मजदूर अथवा जेसीबी का इस्तमाल करें। जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मार्ग के होटलों के आस-पास गन्दगी न फैले तथा स्वच्छता बनी रहे इसके लिए निगरानी की जाए।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply