स्वच्छता पखवाड़ा —सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

स्वच्छता पखवाड़ा —सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

भोपाल : (सुनीता दुबे)———- केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्वच्छता पखवाड़ा 2016-17 के दौरान मध्यप्रदेश की उत्कृष्ट प्रतिभागिता के लिए सराहना की है। यह पखवाड़ा देश में 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर, 2017 तक मनाया गया था।

सचिव केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री सी.के. मिश्रा ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती गौरी सिंह को लिखे पत्र में कहा है कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान आपके और आपकी टीम द्वारा उत्साहपूर्वक किये गए विभिन्न कार्यों के कारण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को प्रथम पुरस्कार मिला है।

मध्यप्रदेश के उत्कृष्ट सहयोग के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय आपको और आपकी टीम के प्रत्येक सदस्य को बधाई देता है। श्री मिश्रा ने पत्र में लिखा है कि आपका और आपकी टीम का ‘स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़े के तहत किये गए अत्यंत उत्साहजनक कार्यों के लिए आभार व्यक्त करता हूँ।

उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में बाह्य स्वच्छता का अति-महत्वपूर्ण स्थान है। अधिकांश बीमारियों की जड़ अस्वच्छता है। हमें लोगों में स्वच्छता को एक संस्कार के रूप में विकसित करने का काम भी करना चाहिए। श्री मिश्रा ने आशा व्यक्त की कि साझा लक्ष्यों को हासिल करने में प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग ऐसे ही लगातार केन्द्र शासन का सहयोग करता रहेगा।

उल्लेखनीय है कि ‘स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़े के दौरान प्रदेश के अस्पतालों में साफ-सफाई, स्वच्छता की शपथ दिलाने के साथ-साथ स्वच्छता के लाभ पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताएँ की गई थीं। इस दौरान अस्पतालों में स्वच्छता से बीमारियों को फैलने से रोकने की गतिविधियों को प्रोत्साहित किया गया। यह समझाइश मरीजों और उनके परिजनों को भी दी गई।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply