• October 22, 2016

स्वच्छता के प्रति घर-घर जागरूकता अभियान

स्वच्छता के प्रति घर-घर जागरूकता अभियान

झज्जर, 23 अक्टूबर। सीटीएम विजय सिंह ने मातनहेल ब्लॉक में शनिवार को कई गांवों में घर घर जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया और खुले में शौच मुक्त गांव बनाने का आहवान किया।

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत इस्लामगढ़ को खुले में शौच मुक्त कर दिया गया है। सीटीएम ने बताया कि गांव में 16 घरों में शौचालय नहीं थे। सीटीएम विजय सिंह ने 16 घरों में 11 घरों में शनिवार को अपने सामने ही शौचालय बनवाने का कार्य आरंभ करवाया। ctm-photo

उन्होंने बताया कि बाकि पांच घरों में रविवार को शौचालय का निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। सीटीएम ने कहा कि स्वयं सहायता ग्रुप की महिलाएं मातनहेल ब्लॅाक स्वच्छता को लेकर काफी अच्छा कार्य कर रही हैं।

विजय सिंह ने शनिवार को लडायण, जमालपुर,और हुमायुपुर गांव का दौरा किया और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि मातनहेल ब्लॉक में 43 गांव हैं जिनमें से पांच खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त 20 गांवों में यह कार्य अपने अंतिम चरण में है और इसी महिने के अंत तक खुले में शौच मुक्त हो जाएंगे ।

खंड के बाकि 18 गांवों में जागरूकता अभियान तेजी से चल रहा है। महिला एवं बाल विकास, पंचायतीराज, स्वंय सहायता समूह, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभाग खंड में पूरे तालमेल के साथ स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्हे पूरी उम्मीद है कि मातनहेल ब्लॉक जिले में सबसेे पहले खुले में शौच मुक्त घोषित होगा।

जागरूकता अभियान में बीडीपीओ ईशवर सिंह सैनी, जिला प्रोग्राम अधिकारी योगेश पाराशर, खंड शिक्षा अधिकारी राजेश खन्ना व कशमीर सिंह सुहाग और स्वयं सहायता समूह की लगभग 80 महिलाओं ने भाग लिया।

स्वंय सहायता समूह की महिलाओं ने सीटीएम को विश्वास दिलाया कि लडायण,जमालपुर व हमायुपुर को एक सप्ताह के अंदर खुले में शौच मुक्त बना देंगे।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply