स्वच्छता अभियान को बनाएं जन आन्दोलन — : राज्यपाल

स्वच्छता अभियान को बनाएं जन आन्दोलन — : राज्यपाल

हिमाचलप्रदेश ————-राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने लोगों से अपील की है कि स्वच्छता अभियान को जन आन्दोलन बनाकर अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाने में योगदान दें।

राज्यपाल ने आज प्रातः लक्कड़ बाजार में ‘दैनिक जागरण’ समाचार पत्र द्वारा आयोजित स्वच्छता अभियान में भाग लेकर स्वयं झाड़ू उठाकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने लक्कड़ बाज़ार के दुकानदारों को कूड़ा-कचरा डालने के लिए कूड़ा-दान भी वितरित किए।

इस अवसर पर, राज्यपाल ने कहा कि शिमला शहर पर्यटन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां वर्ष भर पर्यटक आते हैं। यहां आने वाले पर्यटकों में एक स्वच्छ शहर की छवि बननी चाहिए। विशेष तौर पर पार्कों में और सम्पर्क मार्गों के किनारे गंदगी नहीं होनी चाहिए, जिसके लिए हमें केवल नगर निगम और सफाई कर्मियों पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए। यह हम सबका सामाजिक दायित्व बनता है कि अपने क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाएं और इस प्रकार के सफाई अभियानों को चलाकर वातावरण को स्वच्छ बनाएं।

राज्यपाल ने सामाजिक संगठनों से भी अपील की कि वे समय-समय पर इस तरह के अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी इन अभियानों में सहयोग करेंगे।

स्वच्छता अभियान में समाचार पत्र के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि अन्य लोग भी इस से प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा कि शहर में ऐसे कई पार्क हैं, जो व्यवस्था की कमी के कारण उपेक्षित हो गए हैं, जहां ऐसे अभियान चलाए जाने चाहिए ताकि उन्हें पर्यटकों के लिए आकर्षक स्पॉट के रूप में विकसित किया जा सके।

नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट, उप-महापौर श्री राकेश शर्मा, राज्यपाल के सलाहकार श्री शशिकांत शर्मा, निगम आयुक्त श्री जी.सी. नेगी, निगम के अन्य अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी तथा स्थानीय लोगों ने भी स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

इसके पश्चात्, राज्यपाल ने दैनिक जागरण समाचार पत्र के कार्यालय का भी दौरा किया। उन्होंने नशामुक्ति तथा अन्य सामाजिक सरोकार के विषयों पर विस्तृत चर्चा की तथा समाचार पत्र से इन विषयों को लेकर समाज को जागरूक करने का आग्रह किया।

दैनिक जागरण की सम्पादक श्रीमती रचना गुप्ता ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा समाचार पत्र द्वारा समय-समय पर सामाजिक विषयों को लेकर चलाए जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply