• April 25, 2018

स्मार्ट सिटी, कृषि, अवसंरचना विकास और निर्यात में पाकिस्तान की अभिरुचि

स्मार्ट सिटी, कृषि, अवसंरचना विकास और निर्यात में पाकिस्तान की अभिरुचि

चण्डीगढ़——— पाकिस्तान ने हरियाणा की विकास गाथा, विशेष रूप से स्मार्ट सिटी, कृषि, अवसंरचना विकास और निर्यात के क्षेत्र में गहरी रुचि दिखाई है और राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों के क्षेत्र में प्रदेश की उपलब्धियों के लिए इसकी सराहना की है।
1
भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त, श्री सोहेल महमूद ने आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ शिष्टाचार भेंट के दौरान कहा कि चूंकि दोनों देशों के बीच काफी समानताएं हैं, इसलिए दोनों पक्षों से खेल और संस्कृति के क्षेत्र में आदान-प्रदान होना चाहिए ताकि द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत किया जा सके। उन्होंने श्री मनोहर लाल को पाकिस्तान आने के लिए आमंत्रित किया और आशा व्यक्त की कि दोनों देशों के बीच शांति प्रबल होगी।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद, करनाल और गुरुग्राम को भारत सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत स्मार्ट शहरों के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत, इन शहरों में चरणबद्ध तरीके से सभी आवश्यक आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी ताकि लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके।

यह पांच साल का कार्यक्रम है और केंद्र सरकार इस उद्देश्य के लिए हर साल 100 करोड़ रुपये मुहैया करवाएगी। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 100 शहरों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के लिए पेयजल और सीवरेज जैसी सुविधाओं और क्षेत्र विशिष्ट विकास के लिए 2400 करोड़ रुपये की कार्य योजना तैयार की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में बड़े पैमाने पर उद्योग स्थापित करने और निवेश लाने पर विशेष जोर दे रही है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा चावल का एक प्रमुख निर्यातक है क्योंकि यह देश द्वारा निर्यात किए गए कुल चावल में इसका 50 प्रतिशत योगदान है। इसके अलावा, हरियाणा मोटर कारों का देश में सबसे बड़ा निर्माता है। बड़े राज्यों में हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय सर्वाधिक है और कारोबारी सहूलियत के मामले में यह पहलेस्थान पर है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में संपन्न राष्ट्रमंडल खेलों में, देश द्वारा जीते गए कुल 66 पदकों में से 22 पदक हरियाणा के खिलाडिय़ों ने जीते हैं।

इस पर, श्री सोहेल महमूद ने श्री मनोहर लाल को बधाई दी और इसे राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रमुख कदम उठाए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नजदीकी होने के कारण, जिला सोनीपत के कुंडली, राई में स्थित राजीव गांधी एजुकेशन सिटी में प्रमुख निजी विश्वविद्यालय आए हैं। हरियाणा में कुल 46 विश्वविद्यालयों में 12 राज्य विश्वविद्यालय हैं।

बैठक में मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी, श्रम विभाग के प्रधान सचिव डॉ.महावीर सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) के प्रबंध निदेशक श्री टी.एल. सत्यप्रकाश और विदेशी निवेश तथा एनआरआई सेल के अध्यक्ष डॉ. अश्विन जौहर भी शामिल थे।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply