• November 2, 2017

स्कूली छात्राओं के साथ खाना, खुला सत्र संवाद

स्कूली छात्राओं के साथ  खाना, खुला सत्र  संवाद

जयपुर, 2 नवम्बर। जिला कलेक्टर श्री के.सी. वर्मा ने गुरूवार को एक और अनोखी पहल करते हुए सवाई माधोपुर शहर के राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाली 235 छात्राओं के साथ लन्च किया।

??
जिला कलेक्टर श्री के.सी. वर्मा-जिला न्यायाधीश श्री महावीर प्रसाद शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री मामनसिंह एवं सीईओ जिला परिषद श्री आशीष गुप्ता–स्कूली छात्राओं के साथ खाना

आयोजित ओपन सैशन में कलेक्टर, जिला न्यायाधीश श्री महावीर प्रसाद शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री मामनसिंह एवं सीईओ जिला परिषद श्री आशीष गुप्ता ने छात्राओं से सीधा संवाद किया। उनसे सवाल पूछे और उनके सवालों के जवाब दिये।

जिला कलेक्टर आवास पर आयोजित किये गये इस कार्यक्रम में छात्राओं ने उपस्थित अधिकारियों से सीधे सवाल किये। राजकीय विद्यालय की छात्रा अरीबा सुल्ताना ने पूछा कि अगर कोई व्यक्ति रिश्वत लेता है तो हमे क्या करना चाहिए। इस पर पुलिस अधीक्षक ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्रान्च की जानकारी छात्राओं को दी।

कलेक्टर ने उन्हें बताया कि इसके लिए आप वरिष्ठ अधिकारियों को भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसी प्रकार छात्रा ने जब जिला न्यायाधीश से पूछा कि किसी को फांसी की सजा देने के बाद पेन की निब क्यों तोड़ी जाती है, तो न्यायाधीश ने उन्हें बताया कि निर्णय देने वाला जज कभी यह नहीं चाहता कि वह दुबारा किसी को फांसी की सजा सुनाये, इसलिये उस निब को तोड़ा जाता है।

जिला कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने छात्राओं को उनके कैरियर के बारे में गाईड किया। कलेक्टर ने छात्राओं को यह शपथ भी दिलवाई कि वे किसी भी सूरत में अपनी जानकारी में कन्या भू्रण हत्या नही होने देंगी।

इस दौरान छात्राओं ने जिला कलेक्टर से उनके कलेक्टर तक पहुंचने की दास्ता भी पूछी। कलेक्टर ने छात्राओं को बताया कि किस तरह संघर्ष करके उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की और यहा तक पहुंचे।

जिला न्यायाधीश ने भी छात्राओं को बताया कि उन्होंने 9-9 किलोमीटर पैदल जाकर अपनी पढ़ाई पूरी कि है। ओपन सैशन के बाद सभी अधिकारियों ने छात्राओं साथ बैठकर लन्च किया। लन्च के दौरान कलेक्टर ने सभी छात्राओं को एक-एक पैन भी गिफ्ट किया।

लोकतंत्र के चारों स्तंभों के अंगों से कराई मुलाकात
ओपन सैशन के प्रारंभ में कलेक्टर ने छात्राओं से लोकतंत्र के चारों स्तंभों के बारे में पूछा। उन्होंंने जिला न्यायाधीश, सवाई माधोपुर विधायक श्रीमती दीयाकुमारी, मीडिया प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों से छात्राओं की मुलाकात करवाई। विधायक दीयाकुमारी ने भी लन्च के बाद कलेक्टर आवास पर पहुंचकर छात्राओं से संवाद किया और उनके सवालों के जवाब दिये।

जंगल सफारी का वादा
कलेक्टर ने छात्राओं से वादा किया कि जल्द ही सभी छात्राओं को रणथम्भौर नेशनल पार्क कि निःशुल्क सफारी करवाई जायेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि छात्राओं को रोटेशन के हिसाब से जंगल में भ्रमण की व्यवस्था की जाये।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply