सौभाग्य योजना– बी0पी0एल0 के अतिरिक्त गरिबों को कनेक्शन –श्री राजकुमार सिंह

सौभाग्य  योजना– बी0पी0एल0 के अतिरिक्त गरिबों को कनेक्शन –श्री  राजकुमार  सिंह

लखनऊः (सू०वि०)——–भारत सरकार के ऊर्जा, नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजकुमार सिंह ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सौभाग्य योजना से ऐसे गरीबों को भी मुफ्त विद्युत कनेक्शन दिया जाना है जो बी0पी0एल0 कार्डधारक नहीं है। शहरी क्षेत्रों में 30 स्क्वायर मीटर के छोटे मकानों में रहने वालों को भी इससे लाभान्वित किया जाये।

उन्होंने निर्देशित किया कि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित ग्राम स्वराज अभियान के तहत चिन्हित प्रदेश के 3387 अनुसूचितजाति/जनजाति बाहुल्य ग्रामों में 5 मई, 2018 तक हर हाल में प्रत्येक घर को विद्युतीकृत किया जाये। इस कार्य को कार्ययोजना

बनाकर युद्धस्तर पर करना है। इसके लिए जनपद, सर्किल, मुख्य अभियन्ता व डिस्काम की सीमाएं आड़े नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नियमों को शिथिल कर प्रदेशभर में उपलब्ध संसाधनों का पूर्ण उपयोग कर इस लक्ष्य को पूरा करना है। 3387 एस0सी0/एस0टी0 बाहुल्य ग्रामों को निर्धारित लक्ष्य के भीतर विद्युतीकृत करने के लिए संसाधनों की कमी को सभी डिस्काम समन्वय बनाकर पूरा करें और केन्द्र से भी जो सहयोग लेना चाहे ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना अन्तर्गत 11वीं व 12वीं प्लान पर भी पूरा फोकस करना है तथा वर्तमान लक्ष्य को पूरा करने के लिए इसे भी समायोजित कर सकते हैं।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री श्री आर0के0 सिंह ने शक्तिभवन, लखनऊ में ऊर्जा विभाग की सौभाग्य योजना व ग्राम स्वराज अभियान के प्रगति कार्यों के साथ प्रदेश की बिजली व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा के साथ विभाग के सभी उच्चाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में केन्द्रिय मंत्री ने कहा कि प्रदेश की बिजली व्यवस्था को सुधारने के लिए कई योजनाओं के लक्ष्य को समय से पूरा करना है। देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मई, 2015 में एक हजार दिन के भीतर देश के सभी गांवों को विद्युतीकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसकी अवधि 12 मई को समाप्त होगी। वहीं सौभाग्य योजना के तहत 31 दिसम्बर, 2018 तक सभी घरों को रोशन करने का लक्ष्य भी है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं होता बशर्ते इसे पूरे मनोयोग से पूरा करें। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण के निर्धारित लक्ष्य को उ0प्र0 पूरा कर ले तो यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने प्रशंसा की कि गाजियाबाद जनपद के प्रत्येक घर को विद्युत कनेक्शन देकर इसे शौभाग्यशाली बनाया गया है। इसी प्रकार सभी अधिकारी प्रत्येक महीने एक या दो जिलों के सभी घरों के विद्युतीकरण कार्य को पूरा कर, इन्हें भी शौभाग्यशाली बनाये, तो प्रदेश का विद्युतीकरण करना आसान होगा।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने लाइन हानियों को कम करने के लिये चरणबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी डिस्काॅम कम्पनियों को लाइन हानियाॅ 15 प्रतिशत से नीचे लाना है। इसके लिये जरूरी रोड मैप बनाना होगा। जिन वितरण कम्पनियों में लाइन हानि 15 प्रतिशत से ऊपर है उनको आर0ई0सी0 एवं पी0एफ0सी0 से लोन तभी मिलेगा, जब वे एक कार्य योजना बनाकर राज्य सरकार से स्वीकृत कराकर केन्द्र सरकार के पास भेजे और उस रोड मैप के अनुसार लाइन हानियाॅ कम करने के लिये कार्य करं।े

उन्होंने देश के अनेक राज्यों जैसे असम, झारखण्ड और दिल्ली का उदाहरण दिया जहाॅ लाइन हानियाॅ बहुत ज्यादा थी लेकिन अब कम हो गयी है। उन्होंने कहा कि तकनीक के इस्तेमाल से लाइन हानियाॅ कम की जा सकती है। स्मार्ट मीटर और प्रीपेड मीटर इसमें कारगर होंगे। इसी तरह उन्होंने ज्यादा लाइन हानियों वाले क्षेत्रों में ए0बी0सी0 केबिल लगाने के निर्देश दिये। केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने यह भी कहा कि जिन जिलों में शत प्रतिशत गाॅव, मजरे तथा घर रोशन हो जायें, वहाॅ रोस्टिंग बन्द करने की भी घोषणा की जाये।

बैठक में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा ने आश्वस्त किया कि हमें ग्राम स्वराज अभियान के लक्ष्य को पूर्ण पारदर्शिता के साथ 5 मई, 2018 तक पूरा करना है। साथ ही अन्य योजनाओं को भी निर्धारित समय में ही पूरा किया जायेगा।

उन्होंने अधिकारी एवं कर्मचारियों का आह्वाहन किया कि लक्ष्य की पूर्ति के लिये वे पूरी मेहनत से कार्य करें। उन्होंने ऐसे गरीबों को जो बी0पी0एल0 कार्डधारक नहीं है तथा शहरी क्षेत्रों में 30 स्क्वायर मीटर के छोटे मकानों में रहने वाले गरीब जिनके पास ए0सी0, फ्रिज तथा मंहगे विद्युत उपकरण न हो को सौभाग्य योजना से लाभान्वित करने के लिए शीघ्र इसका प्रस्ताव बनाकर केन्द्र को भेजने के निर्देश दिये, जिससे कि इस बावत ससमय मंजूरी ली जा सके।

उन्होंने कहा कि संसाधन की कमी, विद्युत कनेक्शन के प्रति लोगों की रूचि में कमी, प्रतिकूल मौसम के साथ ही मैनपावर की कमी से कार्य प्रभावित होता है फिर भी हम निर्धारित लक्ष्य को पूरा करेंगे तथा प्रदेश के सभी गरीबों को मुफ्त विद्युत कनेक्शन देंगे।

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने सौभाग्य एवं ग्राम स्वराज अभियान की प्रगति की व्यापक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम अपने लक्ष्यों को निश्चित समय में पूरा करेंगे। प्रमुख सचिव ने बताया कि 2017-18 में 61058 मजरों का विद्युतीकरण किया गया। इसी तरह 2017-18 में 35 लाख परिवारों को विद्युत कनेक्शन दिया गया।

सौभाग्य योजना में 11 अक्टूबर 2017 से 31 मार्च, 2018 के बीच 15.87 लाख कनेक्शन दिये गये। उन्होंने बताया कि सौभाग्य योजना में 1.68 करोड़ परिवारों को विद्युत कनेक्शन देना है। उन्होंने बताया कि लोगों को विद्युत कनेक्शन आसानी से मिले इसके लिए प्रत्येक जनपद में मिशन मैनेजर तथा मिशन एसोसिएट की नियुक्ति की गयी है। प्रदेश की विद्युतीकरण की स्थिति को देखकर केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने प्रदेश में हो रहे विद्युतीकरण कार्यों की तारीफ की।

बैठक में संयुक्त सचिव भारत सरकार श्री ए0के0 वर्मा,मुख्य अभियन्ता भारत सरकार श्री एस0सी0 भारती, प्रबन्ध निदेशक पावर कारर्पोरेशन श्रीमती अपर्णा यू0 के साथ सभी डिस्काम के प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य अभियन्ता उपस्थित थे।

सम्पर्क सूत्रः-
सूचना अधिकारी – सी0एल0 सिंह/ मो0ः7705800985

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply