सौभाग्य योजना-कैम्प लगाकर कनेक्शन देने के निर्देश– श्री केशव प्रसाद मौर्य

सौभाग्य योजना-कैम्प  लगाकर कनेक्शन देने के निर्देश– श्री  केशव  प्रसाद  मौर्य

लखनऊ (सू०वि०)——–किसानों व गरीबों के घरों को रोशन करने के लिये रोस्टर के अनुसार बिजली आपूर्ति करने के साथ ही सौभाग्य योजना के तहत कनेक्शन से वंचित लोगों को कैम्प लगाकर कनेक्शन दिये जायं।

ये निर्देश प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अमेठी भ्रमण के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ प्रदेश में चल रही जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिये।

उन्होने कहा कि अधिकारियों को गांव में ग्राम स्वराज्य अभियान के तहत चौपाल लगाकर योजनाओं के व्यापक प्रचार के साथ-साथ विकास योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित किया जाय। श्री मौर्य ने गर्मी के मौसम में तालाबों में पर्याप्त जल का प्रबन्ध कराने के साथ-साथ नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने, रोस्टर के अनुसार बिजली व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा क्षतिग्रस्त विद्युत ट्रांस्फार्मरों को शीघ्रातिशीघ्र बदलने के निर्देश दिये।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जनपदीय अधिकारी जन शिकायतों को प्राथमिकता से शीघ्रातिशीघ्र निस्तारित करें।

जनपद में चल रहे गेहूं क्रय केन्द्रों की समीक्षा करते हुये उन्होने कहा कि क्रय केन्द्रों पर किसानों की सहूलियत के लिये मूलभुत सुविधाएं अवश्य उपलब्ध हों तथा खरीद केन्द्र पर बिचौलिये किसी भी दशा में सक्रिय न हों, इसके लिये खरीद केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया जाय।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से तिलोई तहसील क्षेत्र में निर्मित 200 बेड वाले अस्पताल के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होने प्रधानमंत्री आवास योजना तथा शौचालय के निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुये सभी कार्य समय पर निस्तारित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

विकास कार्यों की समीक्षा से पहले उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद अमेठी में रू0 118 करोड़ की लागत से बन रही 31 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उन्होने कहा कि सबका साथ सबका विकास के लिये हमारी सरकार कटिबद्ध है। श्री मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के प्रान्तीय व निर्माण खण्ड द्वारा केन्द्रीय, राज्य, जिला योजना तथा एस0एस0पी0 योजना के तहत रू0 62 करोड़ से निर्मित 17 मार्गों का लोकार्पण तथा रू0 56 करोड़ से निर्मित होने वाले 14 मार्गों का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुये लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि अमेठी शहर को जाम से छुटकारा दिलाने के लिये शीघ्रातिशीघ्र बाई-पास का निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा।

उन्होने कहा कि हमारी सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत बेटियों को शिक्षित करने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा के लिये भी कटिबद्ध है। महिलाओं के स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुये उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने न सिर्फ उन्हे रू0 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा देने का काम किया है बल्कि उनके घरों को रोशन करने के लिये निःशुल्क विद्युत कनेक्शन और उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम नरैनी में शहीद अनिल कुमार मौर्य के आवास पर जाकर शोक संवेदना व्यक्त की तथा शहीद के परिजनों को सरकार द्वारा हर सम्भव मदद देने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर जनपद के प्रभारी मंत्री श्री मोहसिन रजा, राज्यमंत्री श्री सुरेश पासी,जिलाधिकारी श्रीमती शकुन्तला गौतम सहित बड़ी संख्या में जनसामान्य मौजूद थे।

सम्पर्क सूत्रः-
सूचना अधिकारी – राम मनोहर त्रिपाठी

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply