• December 15, 2017

सुराज के चार साल—विशेष योजनाओं से देश में अपनी खास पहचान

सुराज के चार साल—विशेष योजनाओं से देश में अपनी खास पहचान

जयपुर, 15 दिसंबर। गोपालन राज्यमंत्री एवं बूंदी जिला प्रभारी मंत्री श्री ओटाराम देवासी ने कहा कि राज्य सरकार ने गत चार वर्षों में जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों से प्रदेश की तस्वीर बदल दी है।

राष्ट्रीय स्तर पर जहां हमारी खास पहचान विश्व पटल पर बनी हैं, वहीं राजस्थान ने भी केन्द्र सरकार की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और प्रदेशवासियों के हित के लिए बनाई गई विशेष योजनाओं से देश में अपनी खास पहचान बनाई है। विकास को आगे बढ़ाना राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है।

श्री देवासी शुक्रवार को राज्य सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में बूंदी के हायर सैकेण्डरी स्कूल परिसर में आयोजित सुराज प्रदर्शनी के भव्य शुभारंभ समारोह में विशाल जन समूह को सम्बोधित कर रहे थे। सुराज प्रदर्शनी के मौके पर जिला प्रभारी मंत्री ने जिले को 7058.04 लाख रूपए की लागत के लोकार्पण एवं 88497.22 लाख रूपए की लागत के कार्यों के शिलान्यास की सौंगात दी।

राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं में 150 से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित किया। गोपालन राज्यमंत्री ने इससे पहले सुराज प्रदर्शनी का शुभारंभ कर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉल्स का अवलोकन किया एवं विशाल रोजगार मेले का भी उद्घाटन किया। उन्होंने जिला विकास पुस्तिका एवं जिले के विकास पर आधारित लघु फिल्म का विमोचन किया।

समारोह को सम्बोधित करते हुए गोपालन राज्यमंत्री श्री देवासी ने कहा कि राज्य सरकार विकास के लिए कृत संकल्प है। राज्य सरकार ने युवाओं को कौशल द्वारा रोजगार से जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य किया है।

युवा वर्ग राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने में अपनी भूमिका निभाएं, ताकि इन योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को अधिकाधिक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि विगत चार वर्षों के दौरान राज्य के साथ ही बूंदी जिले में भी विकास की गंगा बही है। बूंदी जिला विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बूंदी जिले के विकास के लिए हम सब मिलकर प्रयास करेंगे।

बूंदी विधायक श्री अशोक डोगरा ने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू कर राहत पहुंचाई है। प्रदेश के साथ ही बूंदी जिले में भी विगत चार वर्षों के दौरान चहुंमुखी विकास हुआ है। राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं ने जन कल्याण की दिशा में अभूतपूर्व कार्य किया है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से सरकार ने गरीबों को बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान की है।

विशिष्ट अतिथि महिपत सिंह हाडा ने कहा कि बीते चार साल के दौरान शिक्षा, पेयजल, रोजगार, सडक, स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि अन्नपूर्णा रसोई के जरिए बेहद किफायती दर पर भोजन की सुविधा सरकार ने दी है। उन्हाेंने कहा कि केन्द्र सरकार वर्ष 2022 तक काश्तकारों की आय दोगुना करने के लिए कार्य कर रही है।

बूंदी जिले में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे। सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री गोपाल पचेरवाल ने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अंतिम पायदान पर बैठेे व्यक्ति को राहत मिली है। गरीब का घर रोशन हुआ है।

सुराज प्रदर्शनी में उपलब्धियों से साक्षात

राज्य सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय द्वारा आयोजित सूराज प्रदर्शनी का गोपालन राज्यमंत्री ओटाराम देवासी ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी में विगत चार वर्षों के दौरान राज्य एवं बूंदी जिले में हुए विकास कार्यों का अवलोकन किया।

राज्यमंत्री ने सुराज प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने स्टॉलों में प्रदर्शित जानकारी तथा वहां उपलब्ध उत्पादों के बारे में जानकारी भी ली। प्रदर्शनी में 30 स्टॉल लगाई गई है।

42 लोकार्पण, 98 शिलान्यास

समारोह में जिला प्रभारी मंत्री ने जिले में पूर्ण हो चुकी 7058.04 लाख रूपए की लागत की 42 परियोजनाओं एवं विकास कार्यों का मंच से ही माउस क्लिक कर लोकार्पण किया। इनमें 33 केवी के तीन सबस्टेशन, 8 एमएलडी जल-मल शोधन संयत्र, मिसिंग लिंक सड़क कार्य, ग्रामीण गौरव पथ, मॉडल स्कूल बंरूधन, फोर वाटर योजना के तहत माईक्रो सिंचाई परियोजना तथा पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत 50 महिला बैरक निर्माण के कार्य शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 88497.22 लाख की लागत के 98 कार्यों का शिलान्यास किया।

दिव्यांगजनों को मिला सम्बल

समारोह में बूंदी जिला प्रभारी मंत्री श्री देवासी ने पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर के तृतीय चरण में 20 ट्राईसाईकिल, 5 व्हील चेयर, एक श्रवण यंत्र प्रदान किए। नवजीवन योजना के तहत कंजर समुदाय के नवविवाहित 7 जोडो को 25-25 हजार रूपये सहायता राशि प्रदान की गई।

श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के 65 लाभार्थियों को 15 लाख 79 हजार की सहायता भी प्रदान की। शिक्षा विभाग की योजनाओं में 11 विद्यार्थियों को लेपटॉप, 3 को स्कूटी, एक मेधावी छात्रा को प्रोत्साहन पुरस्कार सहित अन्य विभागों की विभिन्न योजनाओं में भी लाभार्थियों को लाभान्वित किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश कुमार मालव, जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार, जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू,, कुंजबिहारी बील्या, हेमराज नागर, अरविंद गर्ग शक्तिसिंह आसावत, संजय लाठी, रेबारी एवं नाथ समुदाय के लोग एवं बडी संख्या में जिले के नागरिक उपस्थित रहे।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply