• December 14, 2017

सुराज के चार साल—चूरू जिले में विकास के नये आयाम

सुराज के चार साल—चूरू जिले में विकास के   नये आयाम

जयपुर, 14 दिसम्बर। राज्य सरकार की चौथी वर्ष गांठ पर गुरूवार को चूरू जिला मुख्यालय स्थित लोहिया कॉलेज खेल मैदान में हजारों गणमान्य नागरिकों की उपस्थित में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में गत चार वर्षो में गांव, गरीब, कृषक, असहाय, जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्तियों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनान्तर्गत लाभान्वित कर राहत प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि राज्य में युवाओं की सरकारी नौकरियों में 35 वर्ष की आयु सीमा को बढ़ाकर 40 वर्ष करने का महत्ती निर्णय लिया गया है तथा आगामी वर्ष राजस्थान में एक लाख 40 हजार व्यक्तियों को सरकारी नौकरियां देने की कार्य योजना का क्रियान्वयन किया जायेगा।

श्री राठौड़ ने कहा कि राज्य में 3 लाख 50 हजार किसानों को 5 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराने के साथ ही दुर्घटनाग्रस्त कृषक को आर्थिक सहायता राशि में बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षो में राज्य में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े व्यक्तियों के खातों में सीधे ही 10 हजार 852 करोड़ जमा करवाकर लाभान्वित किया गया है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि राजस्थान में प्रत्येक शहीद परिवार को राजकीय सेवा में नौकरी एव आवास प्रदान करने का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चूरू जिले में 35 हजार कृषकों को आगामी 15 दिनों में फसल मुआवजे की राशि का भुगतान कर दिया गया जायेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में गत चार वर्षो में सहकारिता के माध्यम से शून्य ब्याज दर पर 57 हजार 169 करोड़ रूपये का ऋण मुहैया कराया गया है तथा किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित कर लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत राज्य में 95 लाख 55 हजार बकाया राजस्व प्रकरणों का मौके पर ही निस्ताारण किया गया जिनमें 2 लाख 15 हजार प्रकरण 5 वर्ष से पुराने थे।

उन्होंने कहा कि राज्य में 73 लाख व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण करवा कर आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर जन अभियान का रूप दिया गया। उन्होंने कहा कि चूरू जिले में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजनान्तर्गत 27 हजार 861 गरीब व जरूरतमंदों को लाभान्वित कर राहत प्रदान की गई है।

पंचायतीराज मंत्री ने कहा कि राज्य में सरकारी विद्यालयों में नामांकन में वृद्धि होना एवं आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालयों की स्थापना होने से शिक्षा के क्षेत्र में आमजन का सकारात्मक बदलाव नजर आया है। उन्होंने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के गत दो चरणों में 2 लाख 24 हजार जल संरक्षण व संवद्र्धन के निर्माण कार्य होने से गांव व ग्रामीणों को जल की दृष्टि से स्वावलम्बी बनाया गया है।

समारोह में देवस्थान राज्य मंत्री श्री राजकुमार रिणवां ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार गांव व गरीब के सर्वांगिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा जिले में विकास के नये आयाम स्थापित कर आम व खास हर वर्ग को राहत प्रदान की गई है।

इस अवसर पर सांसद श्री राहुल कस्वां ने केन्द्र व वर्तमान सरकार के चार वर्षो में जिले में हुए विकास कार्यो की जानकारी प्रदान कराते हुए कहा कि जिले में गौरव पथ का निर्माण होने से गांव व ग्रामीणों को बहुत बड़ी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का राज्य में बेहत्तर क्रियान्वयन होने से देश के अन्य राज्य अनुकरण कर रहे है।

उन्होंने कहा कि जिले में सड़क, शिक्षा व खेल क्षेत्र में विकास कार्यक्रमों के कारगर क्रियान्वयन से आम जन को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि हम शिक्षित होकर ही विकसित हो सकते है, इसी अवधारणा के तहत जिले के 450 स्कूलों को आईसीटी लेब से जोड़ना, स्कूलों का विद्युतिकरण करना, ग्राम पंचायतों को इन्टरनेट से जोड़ना, दिव्यांगजनों को सुविधा प्रदान करना, घर-घर विद्युत कनेक्शन जारी करने सहित हर गरीब को आवास उपलब्ध कराने की कार्य योजना का कारगर क्रियान्वयन किया जा रहा है।

समारोह में सुजानगढ विधायक श्री खेमाराम मेघवाल, तारानगर विधायक श्री जयनारायण पूनियां, ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में गत चार वर्षो में हुए कार्यो की जानकारी दी। डॉ. वासुदेव चावला एवं जिला प्रमुख श्री हरलाल सहारण ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा गत चार वर्षो में चुरू जिले में विभिन्न जन कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं अभियानों के जरिये ग्रामीण व शहरी गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभान्वित कर राहत प्रदान की गई है। उन्होंने जिले में हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि आमजन सरकारी योजनाओं के प्रति जागरुक होकर अधिकाधिक लाभ उठावें।

विकास प्रदर्शनी ः- जिला स्तरीय समारोह में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रदर्शित ‘‘विकास प्रदर्शनी’’ का उद्घाटन किया तथा राज्य व चूरू जिले के विकास पर तैयार की गई ‘‘विकास विडियो फिल्म’’ की लॉंचिंग की।

विकास प्रदर्शनी 15 व 16 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक आमजन के लिए निःशुल्क अवलोकनार्थ उपलब्ध रहेगी।

जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन ः- समारोह में ग्रामीण विकास मंत्री द्वारा चूरू जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया गया । पुस्तिका में वर्तमान राज्य सरकार के गत चार वर्षों में जिले में अर्जित उपलब्धियों की जानकारी दी गई है।

मेलों का आयोजन ः- इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री ने रोजगार, खादी व सहकारिता विभाग के तत्वावधान में आयोजित रोजगार, खादी व सहकार मेले का उद्घाटन किया।

शिलान्यास ः- जिला स्तरीय समारोह के अवसर पर पंचायती राज मंत्री ने लोहिया कॉलेज खेल मैदान में 6 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय कन्या महाविद्यालय का शिलान्यास किया।

सम्मान ः- समारोह में अतिथियों द्वारा वर्तमान राज्य सरकार के गत चार वर्षों में शिक्षा, स्वच्छ भारत मिशन, समाज कल्याण, नगर परिषद, प्रधानमंत्री आवास योजना, पशुपालन, श्रम, उद्योग विभाग द्वारा लाभान्वित व्यक्तियों का लैपटॉप, प्रशस्ति पत्र, चैक, एफडी, स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ललित कुमार गुप्ता, पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह सहित चूरू जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के अधिकारी व कार्मिक, जनप्रतिनिधि, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

ग्रामीण विकास मंत्री ने गत चार वर्षों में चूरू जिले में हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार हर आम व खास व्यक्ति के कल्याणार्थ दृढ़ संकल्पित है। इस अवसर पर सुजानगढ व तारानगर के विधायक, जिला प्रमुख हरलाल सहारण, सभापति श्री विजय कुमार शर्मा, डॉ. वासुदेव चावला सहित जनप्रतिनिधि व प्रेस प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related post

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

मुंबई (पी आई बी) —– डीआईआरआई को एक विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली कि वन्यजीव तस्करों का…
75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

पीआईबी ( दिल्ली ) 2024 के आम चुनाव के साथ, ईसीआई देश में लोकसभा चुनावों के…
राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

नई दिल्ली (पी आई बी) : एक मजबूत और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण पर…

Leave a Reply