• December 14, 2017

सुराज के चार सालः बांसवाड़ा को सौगात

सुराज के चार सालः  बांसवाड़ा को सौगात

जयपुर, 14 दिसंबर। प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने अपने चार वर्ष के कार्यकाल दौरान बांसवाड़ा जिले को सैकड़ों करोड़ रुपयों की योजनाओं की सौगात प्रदान करते हुए इस अंचल के प्रति अपने लगाव को प्रदर्शित किया है।

राज्यमंत्री रावत ने वर्तमान राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में गुरुवार को कुशलबाग मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

समारोह की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्यमंत्री श्री सुशील कटारा ने की जबकि बतौर विशिष्ट अतिथि संसदीय सचिव भीमाभाई डामोर, पूर्व मंत्री श्री चुन्नीलाल गरासिया, राजस्थान डेयरी फेडरेशन के अध्यक्ष रूपेंग पाटीदार, लोकसभा सांसद मानशंकर निनामा, घाटोल विधायक नवनीतलाल निनामा, गढ़ी विधायक जीतमल खांट, पूर्व राज्य मंत्री भवानी जोशी, कलक्टर भगवतीप्रसाद, समाजसेवी मनोहर त्रिवेदी, बांसवाड़ा प्रधानदूधालाल, गढ़ी प्रधान लक्ष्मण डिण्डोर, घाटोल प्रधान हरेन्द्र निनामा, एडवोकेटे भगवतपुरी, मनोहर पटेल, गोविंदसिंह राव, पूंजीलाल गायरी, लालसिंह पाटीदार आदि बतौर अतिथि मौजूद थे।

समारोह में राज्यमंत्री ने कहा कि यह जिले के लिए गौरव की बात है कि संपूर्ण राजस्थान में गरीबों को पक्की छत दिलाने वाली महत्त्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ बांसवाड़ा जिले से हुआ है तथा सरकार ने हमारे जिले में 67 हजार 536 परिवारों को पक्के मकानों के निर्माण का उपहार दिया।

उन्होंने राज्य सरकार के कार्यकाल में इस क्षेत्र के आस्थाधाम मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक बनाने के लिए किए गए प्रयासों के साथ 22.40 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत करते हुए मुख्यमंत्री के हाथों यहां पर राष्ट्रीय जनजाति संग्रहालय की आधारशिला रखे जाने, उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जिला मुख्यालय पर गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित कर भवन निर्माण के लिए 12.50 करोड़ रुपयों की स्वीकृति जारी करने, गरीब परिवारों को सरकार ने 12 हजार 834 पट्टों का आवंटन करने, नहरों की मरम्मत के लिए 55 करोड़ रुपयों की स्वीकृति देने सहित शिक्षा, चिकित्सा और अन्य क्षेत्रों में किए गए व्यय की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने इस क्षेत्र के कल्याण के लिए खुले मन से बजट स्वीकृत किया है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के राज्यमंत्री श्री सुशील कटारा ने राज्य सरकार के चार वर्ष के गौरवमयी कार्यकाल की सराहना की तथा कहा कि सरकार इस अंचल के निवासियों के कल्याण के लिए पूरी तरह संवेदनशील होकर कार्य कर रही है। उन्होंने बांसवाड़ा जिले में क्षेत्रवासियों की पेयजल संबंधित समस्याओं के निवारण के लिए कुशलगढ़ क्षेत्र के लिए सात सौ करोड़ रुपयों की विशाल पेयजल परियोजना की स्वीकृति को ऎतिहासिक कार्य बताया।

संसदीय सचिव भीमाभाई डामोर ने स्वागत उद्बोधन देते हुए राज्य सरकार के चार वर्षीय कार्यकाल को इस क्षेत्र का स्वर्णिम काल बताया तथा इस अवधि में लोकहितकारी योजनाओं और विकास कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन से जन-जन को मिली राहत के बारे में बताया।

सांसद मानशंकर निनामा ने वागड़ी में दिए आकर्षक संवादात्मक लहजे में उद्बोधन में सरकार की योजनाओं की जानकारी दी और इनसे लाभांवितों के बारे में पूछा। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस अंचल के कल्याण के लिए कई सारी योजनाएं लागू की है जिनका लाभ हर पात्र व्यक्ति उठावें।

समारोह को घाटोल विधायक नवनीतलाल निनामा व गढ़ी विधायक जीतमल खांट ने भी संबोधित करते हुए सरकार के कार्यकाल की तारीफ की।

समारोह का संचालन रंगकर्मी सतीश आचार्य ने किया जबकि आभार प्रदर्शन की रस्म नगरपरिषद बांसवाड़ा की सभापति मंजूबाला पुरोहित ने अदा की।

गूंजी भजनों की स्वरलहरियां ः

समारोह में आशापूर्णा धाम के महंत अशोक महाराज और उनके साथ वागड़ के विभिन्न धूणियों के संतों ने पारंपरिक वाद्य यंत्रों की संगत के साथ जब भजनों की प्रस्तुति दी तो मौजूद लोग झूम उठे। इस दौरान भगत संप्रदाय के भक्तों ने विनोद भाई के नेतृत्व में मानगढ़ धाम के जनजागरण के गीत प्रस्तुत किए वहीं लोक कलाकार शिवनाथ रावल और उसके दल ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के संदेश गीत प्रस्तुत किए।

प्रोत्साहन और राहत का हुआ वितरण ः

समारोह में अतिथियों ने सामान्य संवर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े दो मेधावी विद्यार्थियों को 15-15 हजार रुपयों के चैकों का वितरण किया। योजना में राउमावि गढ़ी के कुलदीप सिंह चौहान को 12वीं कलावर्ग में 90.40 प्रतिशत से उत्र्तीर्ण करने व पायोनियर उमावि गढ़ी के 12वीं विज्ञान के छात्र परीक्षित जोशी को 95.20 प्रतिशत से उत्तीर्ण होने पर लाभान्वित किया गया। इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा विभाग के 11 मेधावी विद्यार्थियों को लेपटॉप भी वितरित किए गए।

समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को भी चैक दिए गए। इसमें घाटोल पंचायत समिति के खमेरा ग्राम पंचायत की सविता, अम्बा, देवली, सीमा व बबली, बांसवाड़ा पंचायत समिति के भापोर ग्राम पंचायत की अनिता मईड़ा, लक्ष्मणगढ़ झरी की गोती चरपोटा, निचला घंटाला की जमना, बड़वी के बहादुर व मूली को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित किया गया।

प्रतियोगिता के विजेता भी हुए पुरस्कृत

राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मुख्यमंत्री की फ्लेगशीप योजनाओं से संबंधित आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालयों में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी समारोह में पुरस्कृत किया गया। इसके तहत निबंध प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में राउमावि चंद्रपोल गेट की निशिता पंचाल, राबामावि नई अबादी की वीणा भोई व राबामावि कूपड़ा की पूर्वा जोशी, जूनियर वर्ग में राबामावि कूपड़ा की युमन बी, राबामावि नई अबाादी की खुशी श्रीमाल व राबामावि कूपड़ा की किंजल क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे।

आशुभाषण प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में राउमावि खान्दूकॉलोनी के रविशंकर सिंह यादव प्रथम, राउमावि नगर के स्वपनिल डामोर व राउमावि लोधा की हीना पाटीदार द्वितीय तथा राबामावि नई आबादी की चित्रा वैष्णव तृतीय रहे। जूनियर वर्ग में रामावि नबीपुरा की हुसैना जैनब प्रथम, राउमावि पृथ्वीगंज की तन्जुम शेख द्वितीय व राबामावि नई आबादी की खुशी सिंघाडा तृतीय रही। सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं पर आधारित जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बांसवाड़ा के दिनेश राठौड़ प्रथम, हंसमुख बुनकर द्वितीय व आशा काण्डोर तृतीय रही।

विज्ञान के मॉडल्स देख छात्रों की प्रशंसा की

समारोह में स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल बांसवाड़ा के प्रधानाचार्य किशन सिंह व प्रभारी अमृता सिंह पारगी के नेतृत्व में विद्यालय के अनुशा शेख, बुशरा खान द्वारा पायथगोरस प्रमेय, मंदिप सिंह, आदिल शेख ने पानी की टंकी भरने का अलार्म, चिन्मय शर्मा व रितुराज सिंह ने वाटर हार्वेस्टिंग एवं प्यूरीफायर के मॉडल बनाकर प्रदर्शित किए।

राउमावि कूपड़ा के अविनेश डामोर ने स्मार्अ सिटी, कल्पेश डिंडोर व चेतन बैरवा ने क्लाइनोमीटर तथा विशाल मालविया व सुरेश यादव ने हाइड्रोलिक जेसीबी के मॉडल बनाकर प्रदशित किए। अतिथियों ने नन्हें बालक-बालिकाओं द्वारा बनाए गए मॉडल्स को देखा, उनकी जानकारी तथा प्रशंसा की।

तीन दिवसीय विकास प्रदर्शनी का हुआ शुभारंभ

राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ सूचना केन्द्र सभागार में हुआ।

मुख्य अतिथि ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के राज्यमंत्री श्री धनसिंह रावत ने संसदीय सचिव श्री भीमाभाई डामोर, सांसद श्री मानशंकर निनामा, विधायक नवनीतलाल निनामा, जीतमल खांट, नगरपरिषद सभापति मंजूबाला पुरोहित, घाटोल प्रधान हरेन्द्र निनामा, कलक्टर भगवतीप्रसाद व अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कमलेश शर्मा ने अतिथियों को प्रदर्शनी का अवलोकन कराते हुए प्रदर्शित विषयवस्तु की जानकारी दी। प्रदर्शनी में राज्य सरकार की चार वर्षीय उपलब्धियों पर आधारित बहुरंगी दो सौ से अधिक फोटोग्राफ्स का प्रदर्शन किया गया है। आरंभ में अतिथियों के यहां पहुंचने पर जिला परिषद सीईओ हर्ष सावन सूखा ने स्वागत किया। इस मौके पर जनसंपर्क अधिकारी कल्पना डिण्डोर व अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

लघु फिल्म ‘सच होता सुराज संकल्प’ की हुई लांचिंग ः

प्रदर्शनी के उद्घाटन दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जिले की चार वर्षीय विकास यात्रा पर आधारित लघु फिल्म ‘सच होता सुराज संकल्प’ की लांचिंग की गई। मुख्य अतिथि धनसिंह रावत ने लेपटॉप पर क्लिक करते हुए इस फिल्म का लोकार्पण किया। फिल्म में ‘दुःख के दिन गुजर गए रे भाई, आई है सुख की प्रभात, स्वर्णिम सूरज लेकर आया एक नई सौगात…..’ शीर्षक गीत से आरंभ होती इस फिल्म में राज्य सरकार के चार वर्षीय कार्यकाल दौरान विकास यात्रा की झलक दिखलाई गई है।

इस दौरान मुख्य अतिथि सहित मौजूद समस्त जनप्रतिनिधियों ने लघु फिल्म में प्रदर्शित विषयवस्तु की सराहना की और इसे जिले के विकास का प्रतिबिंब बताया। फिल्म में शीर्षक गीत का गायन जिले के युवा प्रतिभावान गायक चरित दीक्षित ने किया है जबकि पाश्र्व ध्वनि रंगकर्मी सतीश आचार्य ने दी है। फिल्म का निर्माण गोफण टीवी के रवि राठौड़ ने किया है।

प्रभारी मंत्री श्री सुशील कटारा ने किया विकास प्रदर्शनी का अवलोकन
प्रदेश के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं भू-जल विभाग राज्यमंत्री सुशील कटारा ने गुरुवार को सूचना केन्द्र में राज्य सरकार के चार वर्षीय कार्यकाल पर आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया और इसमें प्रदर्शित विषयवस्तु की सराहना की।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply