• December 14, 2017

सुराज के चार सालः–अलवर जिले में औद्योगिकी विकास

सुराज के चार सालः–अलवर जिले में औद्योगिकी विकास

जयपुर, 14 दिसम्बर। युवा मामले एवं खेल मंत्री एवं अलवर जिले के प्रभारी श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी परियोजना क्षेत्र में शामिल अलवर जिले का विकास राज्य के अन्य जिलों के मुकाबले बडी तेजी से हो रहा हैं ।

श्री खींवसर गुरूवार को अलवर के इन्दिरा गॉधी स्टेडियम में राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम ’’ सोच नई,काम कई’’में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अलवर जिले में औधोगिक विकास तेजी से बढ रहा हैं बहुत ही बेहतरीन उद्योग यहॉ स्थापित हो रहे हैं,औद्योगिक विकास से जिले में रोजगार के अवसर बढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के कारण ही जमीनों के भाव बढ रहे है। जिससे काश्तकारों को फायदा हो रहा है।

उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के साथ सरिस्का अभ्यारण्य के कारण भी पर्यटक विकास हो रहा हैं,सरिस्का अभ्यारण्य के कारण पर्यटन मानचित्र पर अलवर का नाम शामिल है। उन्होंने कहा कि आज के जमाने मे मार्केटिंग जरुरी हैं सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाना जरुरी हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की विकास व कल्याणकार ीयोजनाओं को जनता तक पहुंचाने का कार्य आप सभी प्रबुद्धजनों का है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लगातार जिलों के दौरा कर जन संवाद कर रही हैं तथा प्राप्त समस्याओं का उनका मौके पर ही निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दे रही हैं । अलवर जिले में एक हजार करोड रुपये की राशि सडकों के लिए स्वीकृत की है तथा चम्बल का मीठा पानी अलवर में आये इसके लिए सरकार प्रयास कर रही हैं ।

उन्होंने कहा कि विकास के ऑकडें देखें तो मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बडी संख्या में विकास कार्य हुए हैैं। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से तीन कार्यो की घोषणा भी की। उन्होंने बताया कि मुख्यमत्री के निर्देशानुसार रैणी पचांयत समिति के टहटडा उपस्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने, भिवाडी नगर विकास न्यास के नये भवन निर्माण के लिए 3 करोड 26 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने तथा महिला सुरक्षा के लिए स्पेशल सैल बनाने जिसमें एक तिहाई महिला पुलिसकर्मी होंगी की घोषणा की ।

उन्होंने कहा कि जिले के कोटकासिम क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय एयर पोर्ट बनाने की तैयारी लगभग हो चुकी है, केवल वित्तीय स्वीकृति होना ही बाकी हैं।उन्होंने कहा कि सरकार सभी के विकास के लिए कृतसंकल्पित हैं ।

श्रम एवं नियोजन, कौशल विकास, कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण मंत्री डॉ जसवंत सिंह यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जिले में विकास के नये आयाम स्थापित हुए हैं। युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे है एवं युवाओं में कौशल विकसित करने क लिए उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। सेना में भर्ती के लिए रैलिया हो रही है।

सरकार संसाधन व पैसा उपलब्ध करा रही है,। उन्होंने बताया कि जिन बेरोजगार युवाओं ने रोजगार कार्यालय में अपना पंजीयन करा रखा हैं उन्हें 8 करोड रुपये का बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है।

सामान्य प्रशासन, सम्पदा, राजस्थान राज्य मोटर गैराज, मुद्रण एवं लेखन सामग्री मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना ने कहा कि न्याय आपके द्वार कार्यक्रम में सरकार आपके घर तक पहुॅची है। न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 2.50 लाख मुकदमोें का निस्तारण करवाया गया जिससे किसानों को फायदा हुआ हैं तथा उनको अपनी जमीन का हक मिला है।

अन्तर्राजयीय जल विवाद निराकरण समिति के अध्यक्ष श्री रोहिताश्व कुमार शर्मा ने कहा कि सरकार सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास करती है। मुख्यमंत्री ने मुझे जो जिम्मेवारी सौप रखी है। उसी के तहत 40 हजार करोड रुपये का प्रोजेक्ट स्वीकृत किया है। जिससे चम्बल का पानी अलवर आ सकें इससे राज्य के 13 जिले लाभान्वित हाेंगे।

मुण्डावर के विधायक श्री धर्मपाल चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अलवर आगमन के दौरान जन संवाद के दौरान जो भी जनता की मांगे थी उन्हें पूरा किया है। रामगढ के विधायक श्री ज्ञान देव आहूजा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 300 करोड रुपये की राशि के विकास कार्यो पर खर्च हुई है, तथा अपराधों पर नियंत्रण हुआ है। अलवर शहर विधायक श्री बनवारी लाल सिंघल ने कहा कि अलवर शहर में 1100 करोड रुपये विकास कार्यो पर खर्च हुए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमत्री ने अच्छे अधिकारी लगाकर कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को सुदृढ किया है।

विधायक श्री रामहेत यादव ने कहा कि किशनगढबास विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए 968 करोड रुपये एनसीआर से स्वीकृत हुआ हैं । उन्होंने कहा कि 630 किलोमीटर सडकें बनेंगी तथा 82 करोड रुपये की राशि दोनो नगर पालिकाओं को विकास हेतु मिला है। कठूमर विधायक श्री मंगलराम कोली ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सबसे ज्यादा इन चार वर्षो मे शिक्षा के क्षेत्र में 24 सीनीयर सैकेण्डरी स्कूल खुले है।

अलवर ग्रामीण विधायक श्री जयराम जाटव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने शहरों के साथ-साथ गॉवों को भी गौरव पथ की सौगात दी है। तिजारा के विधायक श्री मामन सिंह यादव ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के कारण गरीब,मजदूर,किसान सभी को फायदा हुआ है। पं.धर्मवीर शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अर्थ व्यवस्था को गति मिली है।

गत चार वर्षो में विकास के सारे रिकार्ड तोड दिये है। डॉ.अखिल शुक्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीब,किसान,बेरोजगारों का दर्द समझकर उनके कल्याण के लिए अनेक योजनाऍ बनाई है। जिससे उन्हेें लाभ मिल रहा है। सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं ।

इससे पूर्व प्रभारी मत्री एवं अन्य अतिथियों ने ’’ सुराज के 4 साल सोच नई काम कई’’ जिला विकास पुस्तिका का विमोचन किया।

इस अवसर पर प्रभारी एवं वन मंत्री ने प्रधानमंत्री की उज्जवला योजना के तहत प्रतिकात्मक रुप से श्रीमती मंजीत,श्रीमती रजनी को गैस कनेक्शन दिये। श्रम विभाग की शुभ शक्ति योजना के तहत हितधारियो को प्रतिकात्मक रुप से गोवर्धन,ब्रहमानन्द, श्रीमती सरिता चौधरी को चैक दिये। पट्टा वितरण कार्यक्रम के तहत जिले में सरकार ने 21365 पट्टे जारी किये हैं तथा इस दौरान अमरचन्द,अमर सिंह,ओम प्रकाश व रामेश्वर को पट्टा दिया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्कृष्ट कार्य करने के तहत स्वच्छता सेनानी दिनेश,बीरबल,राजेन्द्र कुमार को पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर जिले में सर्वाधिक अंक लाने पर बालकों को लेपटॉप भी वितरित किये गये। महात्मा गॉधी नरेगा योजनान्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में दिव्यांग परिवारों को पानी के क्षेत्र में आत्म्निर्भर बनाने दिव्यांग टॉका योजनान्तर्गत प्रति टॉका 49 हजार रुपये की स्वीकृति जारी कर कुमारी तारा,बद्री,मिठन लाल,मजीद व नरेन्द्र मीणा को प्रतिकात्मक स्वीकृति दी गई।

इस अवसर पर आयोजित विकास प्रदर्शनी में शिक्षा विभाग की लगाई गई प्रदर्शनी प्रथम रही जिसमें सौरभ,भारत,तौफीक खान,मौ.कैफ को पुरस्कृत किया गया।
प्रारम्भ में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अंशदीप ने स्वागत भाषण दिया तथा अन्त में नगर विकास न्यास के सचिव श्री कान्हा राम ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर नगर विकास न्यास के अध्यक्ष श्री देवी सिंह शेखावत ,नगर परिषद के सभापति श्री अशोक खन्ना,पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती किरण यादव,उप जिला प्रमुख श्री रमन गुलाटी,संजय शर्मा,इन्द्रजीत खन्ना,जिला कलक्टर श्री राजन विशाल,जिला पुलिस अधीक्षक श्री राहुल प्रकाश सहित अनेक जन प्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

राज्य सरकार के चार वर्ष पूरा होने पर इन्दिरा गॉधी स्टेडियम पर जिला प्रशासन एवं सूचना व जन सम्पर्क कार्यालय की ओर से सुराज के चार साल सोच नई,काम कई थीम के आधार पर लगाई गई प्रदर्शनी का जिला कलक्टर श्री राजन विशाल ने फीता काटकर उद्घाटन किया तथा प्रभारी मंत्री सहित सभी अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

इस अवसर पर प्रभारी एवं वन मंत्री ने कहा कि प्रदर्शनी में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा लगाई गई चित्र प्रदर्शनी एवं विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों में सरकार के चार वर्ष के कार्यो को बेहतर तरीके से प्रदर्शित किया गया हैं ।

जिला कलक्टर श्री राजन विशाल ने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालें एवं प्रदर्शनी आगामी 16 दिसम्बर तक प्रातः10 से सायं 5 बजे तक आमजन के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply