• December 15, 2017

सुराज के चार वर्ष—योजनाओं के क्रियान्वयन में राजस्थान अग्रणी

सुराज के चार वर्ष—योजनाओं के क्रियान्वयन में  राजस्थान अग्रणी

जयपुर, 15 दिसम्बर। नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सर्वहारा वर्ग के लिए बनाई गई लोक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में राज्य अग्रणी स्थान पर है। योजनाएं चाहे राज्य सरकार की हो या केन्द्र सरकार की उन्हे बेहतर तरीके से लागू कर हर वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाया गया है।
1

नगरीय विकास मंत्री शुक्रवार को चित्तौड़गढ़ के पंचायत समिति परिसर में, राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित सुराज उत्सव के तहत जिला स्तरीय समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

श्री कृपलानी ने कहा कि राज्य की लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में गत चार वर्षों में विकास के नये कीर्तिमान स्थापित किये है। चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो या चिकित्सा का, शहरी विकास हो या ग्रामीण विकास हर क्षेत्र में भरपूर कार्य करवाये गये है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसान, मजदूर, महिलाएं, युवा, श्रमिक, अल्पसंख्यक सहित हर वर्ग के लिए बनाई गई योजनाओं की पूरे देश में सराहना हुई है। मुख्यमंत्री ने सुराज संकल्प यात्रा में जो विश्वास दिलाया था लोगों की उन सभी समस्याओं का समाधान तथा वादों को पूरा किया गया है। मुख्यमंत्री के पहले कार्यकाल की योजनाएं भी यादगार रही है। उन्हें वर्तमान कार्यकाल में पुनः लागू किया गया है।

श्री कृपलानी ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की सफलता ने राज्य में विकास की नई गाथा लिखी है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दो चरणों में कराये गये जल संरक्षण के कार्यों से आज मरू प्रदेश में भी पानी का अभाव समाप्त होने लगा है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में लाखों गरीबों को जीने का हक मिला है तथा उनका तीन लाख रूपये तक का निःशुल्क ईलाज स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स द्वारा निजी एवं राजकीय चिकित्सालयों में किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत तक ग्रामीण गौरव पथ योजना से ग्रामजनों की राह सुगम हुई है। शिक्षा के क्षेत्र में पंचायत मुख्यालय तक 12 वीं तक की स्कूलें खोली गई है तथा शिक्षकों की पदोन्नति भी की गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य की 151 नगर पालिकाओं में एक साथ ढाई-ढाई करोड़ रूपये लागत वाले गौरव पथों का निर्माण करवाया गया है। न्याय आपके द्वार राजस्व शिविरों के तहत हर ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर लगा कर तीस-तीस, चालीस-चालीस वर्ष पुराने मामलों को निपटाया गया है।

11.5 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ा ः

श्री कृपलानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने 15 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कहीं थी उनमें से 11.5 लाख लोगों को कौशल विकास के जरिये प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ा गया है। अन्नपूर्णा भण्डारों से ग्रामीणजनों को अच्छी क्वालिटी की खाद्य सामग्री मिलने लगी है। अन्नपूर्णा रसोई योजना से गरीब, असहाय व बेसहारा लोगों को पांच रूपये में नाश्ता तथा आठ रूपये में भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना में चार सौ करोड़ रूपये की सहायता प्रदान की जा रही है।

नगरीय विकास मंत्री श्री कृपलानी ने कहा कि अब तक 77 नगर पालिकाएं राज्य में ओडीएफ घोषित हो चुकी है। मार्च तक राजस्थान के नगरीय क्षेत्रों को ओडीएफ करने का लक्ष्य है। शहरों में मुख्यमंत्री जनकल्याण शिविरों के माध्यम से पचास हजार से ज्यादा मामले निपटाये गये है तथा दो लाख लोगों को राहत प्रदान की गई है। जिलों के प्रत्येक ब्लॉक में आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले गये है। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के माध्यम से भी लोगों की समस्याओं का निराकरण किया गया है।

श्री कृपलानी ने कहा कि राज्य एलईडी लाईट्स लगाने के मामले में भी अन्य राज्यों के मुकाबले में अग्रणी है। अब तक साढ़े आठ लाख एलईडी लाईट्स लगाई जा चुकी है जिससे उर्जा की बचत हुई है। मुख्यमंत्री के निर्देशन में राज्य को अग्रणी राज्य बनाने, किसानों को उपज का सही मूल्य दिलाने के प्रयास जारी है।

समारोह को सम्बोधित करते हुए सांसद श्री सी.पी.जोशी ने कहा कि गत चार वर्ष में सामाजिक सरोकारों के कार्य अधिक करवाये गये है। हर वर्ग के लिए योजनाएं बना कर लागू की गई है। नवाचारों के तहत मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन कार्यों से अकाल से छुटकारा मिला है, श्रमिक पंजीयन डायरी के माध्यम से मजदूर वर्ग को भी लाभ पहुंचाया गया है। रेलवे द्वारा भी नई रेले चलाने के साथ चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर लगभग पचास करोड़ रूपये के कार्य स्वीकृत हुए है।

सुराज उत्सव को सम्बोधित करते हुए जिला प्रमुख श्रीमती लीला जाट ने कहा कि पिछले चार वर्षों में चित्तौड़गढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास सहित ग्रामीण विकास के कई कार्य करवाये गये है।

कपासन के विधायक श्री अर्जुन लाल जीनगर ने अपने सम्बोधन में कहा कि पिछले चार वर्ष में राज्य सरकार ने विकास के क्षेत्र में देश में अग्रणी स्थान हांसिल किया है। 77 करोड़ रूपये लागत से नारेला से गोपालपुरा सड़क निर्माण कार्य सहित 132 केवी जीएसएस तथा ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरवपथ सड़कों का निर्माण नाली सहित किया गया ।

चित्तौड़गढ़ के विधायक श्री चन्द्रभान सिंह ‘आक्या’ ने कहा कि विगत चार वर्ष में हाईवे से जोड़ने वाले मार्गों का निर्माण किया गया है। मिसिंग लिंक योजना के माध्यम से सड़कों की कनेक्टिविटी बढ़ाई गई है। प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से जरूरतमंदों को आवास उपलब्ध करवाये गये है। अन्य क्षेत्रों में भी कई विकास कार्य करवाये गये है जो मील का पत्थर साबित हुए है।

बड़ीसादड़ी विधायक श्री गौतम दक ने कहा कि गत चार वर्ष में विकास के नये आयाम स्थापित करते हुए प्राथमिकता के आधार पर अच्छी सड़कों का निर्माण किया गया है। बड़ीसादड़ी क्षेत्र के पिण्ड डेम परियोजना का 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। डूंगला व बड़ीसादड़ी क्षेत्र में भी कई विकास कार्य करवाये गये है।

बेगूं विधायक श्री सुरेश धाकड़ ने कहा कि बेगूं-काटून्दा रोड़ को चार लेन में परिवर्तित किया गया है। गुन्जाली नदी पर जावदा पुलिया का कार्य भी करवाया गया है। गंगरार में दस करोड़ रूपये के औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र का निर्माण कार्य जारी है। 23 करोड़ रूपये लागत से ओराई नहर मरम्मत का कार्य भी स्वीकृत हुआ है। बेगूं क्षेत्र में उज्ज्वला योजना के तहत 11 हजार निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये है।

विभिन्न योजनाओं में लाभार्थियों को हुआ लाभ हस्तान्तरण ः

राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सुराज उत्सव के तहत आयोजित मुख्य समारोह में नगरीय विकास मंत्री तथा अतिथियों ने लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ प्रत्यक्ष रूप से प्रदान किया।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत खेत तलाई के लिए तीन लाभार्थियों को प्रत्येक को 52500 रूपये की वितिय स्वीकृति, जिले के 11 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लेपटॉप, आर्थिक रूप से पिछड़े तीन मेघावी विद्यार्थियों को 15-15 हजार रूपये, दृष्टि बाधित दो व्यक्तियों को एनड्रॉईड फोन एवं सामग्री, दस निर्माण श्रमिकों को सहायता राशि, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शोचालय निर्माण हेतु दो लाभार्थियों को 12-12 हजार रूपये सहायता राशि, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत चार लाभार्थियों को प्रत्येक को 148290 रूपये, राजीव आवास योजना के तहत दो लाभार्थियों को द्वितीय किश्त स्वीकृत राशि सहित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम तथा राष्ट्रीय योजना के लाभार्थियों को भी स्वीकृति पत्र जारी किये गये है।

समारोह में छात्रा राजश्री चाष्टा को निःशुल्क स्कूटी वितरण योजना के तहत निःशुल्क स्कूटी, तीन विशेष योग्यजन को ट्राईसाईकिल, निबंध प्रतियोगिता के प्रथम विजेता श्री भैरूलाल, द्वितीय पूजा रेगर तथा तृतीय रूसीला, आशुभाषण प्रतियोगिता के प्रथम विजेता ऋतु बुनकर, द्वितीय लक्ष्मी राव तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली रविना कुमारी जाट को भी पुरस्कृत किया।

इसी प्रकार राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए श्री नरेश ठक्कर एवं श्री कमलेश कुमावत को भी प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं के तहत अन्य लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया गया।

समारोह में सभापति श्री सुशील शर्मा, चित्तौड़गढ़ के प्रधान श्री प्रवीण सिंह राठौड़, भूमि विकास बैंक के चेयरमेन कमलेश पुरोहित, अरबन बैंक की अध्यक्ष श्रीमती विमला सेठिया, डेयरी अध्यक्ष श्री बद्रीलाल जाट बेगूं नगर पालिका की चैयरमेन श्रीमती पूजा सोनी, श्री रतन लाल गाडरी, श्रीमती भगवती झाला सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply