• May 16, 2022

सिल्वरलाइन परियोजना के लिए सीमा तय करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का इस्तेमाल करने का निर्देश—- अतिरिक्त मुख्य सचिव अब्दुल नसर बी

सिल्वरलाइन परियोजना के लिए सीमा तय करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का इस्तेमाल करने का निर्देश—- अतिरिक्त मुख्य सचिव अब्दुल नसर बी

केरल रेल विकास निगम (केआरडीसीएल) को 16 मई को सिल्वरलाइन परियोजना के लिए सीमा तय करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है। करोड़ों रुपये की अर्ध-हाई स्पीड रेल परियोजना का राज्य के कई हिस्सों में स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा है और लोगों के विरोध के कारण कई बार सर्वेक्षण पत्थर बिछाने का काम रोक दिया गया है.

अपर मुख्य सचिव अब्दुल नसर बी ने भूमि राजस्व आयुक्त, जिला कलेक्टरों के साथ-साथ केआरडीसीएल के प्रबंध निदेशक को पत्र लिखकर सिल्वरलाइन संरेखण के सीमांकन के लिए जीपीएस-आधारित विधियों का उपयोग करने का सुझाव दिया है।

“पत्थर बिछाने वाली टीम द्वारा क्षेत्र में हिंसक सार्वजनिक विरोध और प्रतिरोध को देखते हुए, उन्होंने (केआरडीसीएल) सूचित किया था कि सिल्वरलाइन के संरेखण को एलआईडीएआर (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) सर्वेक्षण का उपयोग करके अंतिम रूप दिया गया था और संरेखण को आसानी से स्थापित किया जा सकता है।

उन्होंने पत्र में कहा–ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) द्वारा फील्ड डिफरेंशियल ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (डीजीपीएस) सर्वेक्षण उपकरण या जीपीएस सुविधा वाले मोबाइल फोन का उपयोग करके समन्वय करता है। इसलिए, यह प्रस्तावित किया गया है कि सीमा पत्थरों को रखा जा सकता है जहां भूमि मालिक उसी के लिए सहमति देते हैं और अन्य स्थानों पर स्थायी संरचनाओं पर अंकन करके संरेखण का सीमांकन किया जा सकता है, ”।

उन्होंने “अच्छे सॉफ्टवेयर या ऐप” का उपयोग करके या तो भू-टैगिंग पद्धति के उपयोग का निर्देश दिया, या स्थायी संरचनाओं पर चिह्नित करके सीमाओं का सीमांकन किया। “केआरडीसीएल को एसआईए (सामाजिक प्रभाव आकलन) टीम को डीजीपीएस सर्वेक्षण उपकरण या जीपीएस सुविधा वाले मोबाइल फोन द्वारा संरेखण की पहचान करने में सहायता करनी चाहिए ताकि एसआईए टीम परियोजना प्रभावित व्यक्तियों की पहचान कर सके और डेटा को ठीक से एकत्र कर सके,” उन्होंने आगे कहा।
.
इस आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए के-रेल विरुधा जनकेय समिति के महासंयोजक एस राजीवन ने सवाल किया कि जीपीएस के उपयोग का क्या उपयोग है, जब सामाजिक प्रभाव का आकलन जमीनी स्तर पर किया जाना है। “सरकार का यह कदम तब आया है जब उन्होंने परियोजना के लिए जनता द्वारा जोरदार विरोध को समझा।

उन्होंने कहा — खासकर कन्नूर में विरोध प्रदर्शन के बाद। हालाँकि, GPS का उपयोग करने से कोई फायदा नहीं है क्योंकि SIA को जमीन पर संचालित करना होता है और लोगों की सहमति जमीन से लेनी होती है। क्या वे इसे GPS का उपयोग करके कर सकते हैं?”, ।

तिरुवनंतपुरम से कासरगोड तक 530 किलोमीटर के हिस्से को कवर करने के लिए परिकल्पित सिल्वरलाइन रेल कॉरिडोर पर लगभग 64,000 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस परियोजना का उद्देश्य केरल के पूरे उत्तर दक्षिण में परिवहन को आसान बनाना और यात्रा के समय को मौजूदा 12 से 14 घंटों के मुकाबले कम करके चार घंटे से कम करना है।

प्रस्तावित परियोजना को निवासियों के साथ-साथ कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के जोरदार विरोध का सामना करना पड़ा है।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply