सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी से पूछताछ दिल्ली में नहीं बल्कि कोलकाता में करें –सुप्रीम कोर्ट

सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी से पूछताछ दिल्ली में नहीं बल्कि कोलकाता में करें –सुप्रीम कोर्ट

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी को राहत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय से कहा, जो कोयला घोटाला मामले में उनसे और उनकी पत्नी से पूछताछ करना चाहता है, ऐसा दिल्ली में नहीं बल्कि कोलकाता में करें।

न्यायमूर्ति यू यू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसने उन्हें दिल्ली में एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए जारी समन को रद्द करने से इनकार कर दिया था।

बेंच, जिसमें जस्टिस एस रवींद्र भट और जस्टिस सुदांशु धूलिया भी शामिल हैं, ने पूछताछ करने वालों के लिए पुलिस सुरक्षा जैसी कड़ी शर्तें लगाईं और एजेंसी को कोई रुकावट या हस्तक्षेप होने पर उससे संपर्क करने की अनुमति दी।

जस्टिस ललित — हम मामले को परिप्रेक्ष्य में रख रहे हैं, जब आप पूछताछ के लिए बुलाते हैं तो आपके पास उस व्यक्ति के खिलाफ या उस व्यक्ति को आरोपी के रूप में स्लॉट में रखने के लिए कुछ भी नहीं है। यह एक सामान्य पूछताछ है – यह गवाह के रूप में हो सकती है और पूछताछ के बाद ऐसी जानकारी प्रदान कर सकती है कि वह आरोपी बन जाए। एक आरोपी के रूप में आप हिरासत हासिल कर सकते हैं, लेकिन जब वह व्यक्ति आरोपी की क्षमता में नहीं है तो क्या आप उन्हें अपने कार्यालय में बुलाने पर जोर दे सकते हैं, ”।

अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि यदि पूछताछ में शामिल अधिकारियों के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज की जाती है या दर्ज किए जाने की संभावना है, तो पुलिस या किसी भी राज्य मशीनरी द्वारा ऐसे अधिकारियों के खिलाफ अदालत को सूचित किए बिना किसी भी प्रकार की कोई दंडात्मक कार्रवाई शुरू नहीं की जाएगी।

सुनवाई के दौरान ईडी की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस वी राजू ने कोलकाता में दोनों से पूछताछ करने के सुझाव का विरोध किया. राजू ने कहा, “इस तरह के मामले में, अपराध दिल्ली के क्षेत्र में हुआ है, जांच दिल्ली में है, दिल्ली में उसका पता है, वह बहुत प्रभावशाली है – राज्य में सर्वोच्च मशीनरी से संबंधित है।” बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं।

हालांकि, पीठ ने कहा कि अगर एजेंसी ने उन्हें आरोपी के रूप में नामित किया होता तो वह प्रार्थना की अनुमति देती, लेकिन उसने अभी तक ऐसा नहीं किया है।

Related post

बंधुआ मजदूरी का जीवन जीने को मजबूर हैं ईंट भट्ठा मजदूर

बंधुआ मजदूरी का जीवन जीने को मजबूर हैं ईंट भट्ठा मजदूर

शैतान रेगर (भीलवाडा)—— देश की आजादी को सात दशक बीत जाने के बाद भी ईंट भट्ठा…
स्वच्छता पखवाड़ा, 2024 (16 से 30 अप्रैल, 2024 तक)

स्वच्छता पखवाड़ा, 2024 (16 से 30 अप्रैल, 2024 तक)

पीआईबी दिल्ली श। संसदीय कार्य मंत्रालय के सचिव उमंग नरूला ने आज नई दिल्ली में संसदीय…
एक्सोस्केलेटन के भविष्य के लिए रोडमैप

एक्सोस्केलेटन के भविष्य के लिए रोडमैप

पीआईबी (दिल्ली) ——- ‘एक्सोस्केलेटन के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों और चुनौतियों’ पर पहली अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला 16-17 अप्रैल,…

Leave a Reply