• July 16, 2018

*सरल केंद्र (ई-दिशा)* –24 विभागों की 221 सरकारी सेवा हाईटैक

*सरल केंद्र (ई-दिशा)* –24 विभागों की 221 सरकारी सेवा हाईटैक

बहादुरगढ़——–बहादुरगढ़ लघु सचिवालय में आमजन को सरकार की ओर से 24 विभागों की 221 प्रदत्त सेवाओं का लाभ सिंगल विंडो सिस्टम के तहत सुखद तरीके से मिलेगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण सरल केंद्र (ई-दिशा)सोमवार को उपायुक्त सोनल गोयल ने आमजन को समर्पित कर दिया।

करीब 60 लाख रूपए की लागत से तैयार हुए विश्वस्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित सरल केंद्र के नवीनीकरण के साथ ही लघु सचिवालय में हाईटैक पद्धति से आमजन के कार्यों को पूरा करने का कार्य विधिवत रूप से शुरू हो गया।

उपायुक्त सोनल गोयल ने सरल केंद्र के नवीनीकरण होने पर केंद्र का अवलोकन भी किया और सभी विंडो पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में लोगों से भी विचार सांझे किए। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से बहादुरगढ के बाद झज्जर व बेरी उपमंडल मुख्यालय पर भी सरल केंद्र शुरू होने जा रहे हैं ताकि लोगों को सरल तरीके से बेहतर स्वरूप के साथ सरकारी सुविधाएं मुहैया हो सकें।

उन्होंने बताया कि सरल ई-दिशा केंद्र के माध्यम से लोगों को प्रदत की जाने वाली सुविधाएं विश्वस्तरीय माहौल के बीच आधुनिकतम एवं सरलीकरण के साथ उपलब्ध कराई गई हैं। यह परियोजना पब्लिक सर्विस डिलीवरी का सबसे बेहतर उदाहरण बनकर हमारे सामने है।

उपायुक्त ने बताया कि सरल केंद्र में किसानों, महिलाओं, विद्यार्थियों, बेरोजगार युवाओं, श्रमिक, सामाजिक सुरक्षा व वित्तीय सहयोगिता के तहत सभी को एक छत के नीचे सरकारी सेवाओं से लाभ पहुंचाया जाएगा।

*सरल केंद्र का यह रहेगा स्वरूप :*

उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि सरल केंद्र(ई-दिशा) में 13 पब्लिक काऊंटर, एक सीएम विंडो काऊंटर, एक अटल सेवा केंद्र काऊंटर व एक हर समय काऊंटर तैयार किया गया है। टोकन विंडो के साथ ही 4 हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं। यह केंद्र पूर्णतया वातानुकूलित बनाया गया जिसमें करीब 72 लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां वेटिंग हाल में रखी गई हैं।

टोकन लेने के उपरांत वेंटिंग हाल में बैठने वाले लोगों को एलईडी स्क्रीन पर टोकन नंबर आने उपरांत संबंधित विंडो पर कार्य हेतु बुलाया जाएगा और आरामदायक माहौल में कार्य को करते हुए सुविधा दी जाएगी।
पूरा सरल केंद्र कैमरे की नजर में है व्यवहारकुशलता का परिचय इस सरल केंद्र में अनायास ही लोगों को सुखद अनुभूति का अहसास कराएगा।

*विंडो के तहत यहां मिलेंगी सुविधाएं :*
– टोकन काऊंटर-1 : मुख्य गेट पर
– हैल्प डेस्क-4 : टोकन काऊंटर के साथ
– सीएम विंडो-1
– अटल सेवा केंद्र-1
– आधार कार्ड सेवा-1
– विंडो नंबर 1 – नकल शाखा
– विडो नंबर 2 – राजस्व/डीड रजिस्ट्रेशन
– विंडो नंबर 3, 4,5,6 – जमाबंदी/लैंड रिकार्ड
– विंडो नंबर 7- कार्यालय लिपिक
– विंडो नंबर 8, 9,11 -सरल सेवाएं- सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण/अंत्योदय
– विंडो नंबर 10 – सरल केंद्र लिपिक
– विंडो नंबर 12 – वाहन नंबर प्लेट (हाई सिक्योरिटी प्लेट)
– विंडो नंबर 13 – सरल केंद्र लिपिक

सरल कंद्र के शुभारंभ अवसर पर उपायुक्त सोनल गोयल के साथ एसडीएम जगनिवास, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) के.एस.पठानिया, तहसीलदार नरेंद्र दलाल, डीआईओ अमित बंसल सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply