सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा अनावरण के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आमंत्रित

सरदार वल्लभ  भाई  पटेल  की  प्रतिमा अनावरण के लिये मुख्यमंत्री  योगी  आदित्यनाथ आमंत्रित

** अंग्रेजी, हिन्दी और गुजराती भाषाओं में सक्षम 100 प्रशिक्षित गाइड
** प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है तथा यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा
**********************************************

लखनऊ :—-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं गुजरात राज्य के मुमुख्यमंत्री श्री विजय रुपानी की संयुक्त प्रेस-वार्ता इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान के मरकरी आॅडिटोरियम में सम्पन्न हुई। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री ने गुजरातवासियों की ओर से उत्तर प्रदेश वासियों को सरदार सरोवर बांध पर निर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के उद्घाटन समारोह हेतु आमंत्रित किया।

उन्होंने बताया कि प्रतिमा का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 31अक्टूबर, 2018 को किया जाएगा। प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है तथा यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी की मौजूदगी में प्रतिमा का शिलान्यास किया था। प्रतिमा एक ऊंचे पैडस्टल पर स्थापित की गई है। पैडस्टल में एक म्यूजियम भी बनाया गया है, जिसमें सरदार पटेल एवं प्रतिमा के निर्माण से सम्बन्धित इतिहास को संजोया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रतिमा को वर्ल्ड क्लास बनाया गया है। प्रतिमा के अंदर लिफ्ट की भी व्यवस्था की गई है। आनुषंगिक विकास के अंतर्गत वैली आॅफ फ्लाॅवर्स विकसित की गई है। उन्होंने कहा कि प्रतिमा के उद्घाटन के अवसर पर ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ भवन का भी लोकार्पण किया जाएगा।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने बताया कि अंग्रेजी, हिन्दी और गुजराती भाषाओं में सक्षम 100 प्रशिक्षित गाइड प्रतिमा का भ्रमण कराने के लिए उपलब्ध रहेंगे। स्थानीय आदिवासियों की हस्त कलाओं से सम्बन्धित बाजार तथा उनके सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रदर्शन की व्यवस्था भी की गई है।

31 अक्टूबर, 2018 को लोकार्पण के पश्चात 01 नवम्बर से यह प्रतिमा सभी के दर्शन के लिए खुल जाएगी। नवम्बर माह में राज्यों के प्रतिनिधिमण्डल अलग-अलग दिवसों में प्रतिमा के दर्शन और सरदार पटेल को श्रृद्धांजलि अर्पित करने के लिए आएंगे। इसी दौरान राष्ट्रपति जी एवं उप राष्ट्रपति जी भी प्रतिमा के दर्शन के लिए पधारेंगे।

गुजरात के मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश की 562 रियासतों का विलय करके देश की राजनीतिक एवं सांस्कृतिक एकता को स्थापित किया। यह मूर्ति भी एकता का प्रतीक है। सरदार पटेल न होते तो भारत का नक्शा अलग होता।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी जी का आमंत्रण स्वीकार करते हुए कहा कि नवम्बर के प्रथम सप्ताह में प्रदेश का एक प्रतिनिधिमण्डल सरदार पटेल के प्रति देश की एकता और अखण्डता के लिए उनके योगदान हेतु श्रद्धांजलि व्यक्त करने गुजरात जाएगा। उन्होंने कहा कि 182 मीटर ऊंची प्रतिमा में म्यूजियम और अन्य रचनात्मक गतिविधियों की व्यवस्था सराहनीय है।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि उनके द्वारा प्रदेश के पर्यटकों और तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए गुजरात राज्य में प्रदेश का पर्यटन गृह बनाने हेतु भूमि दिए जाने का अनुरोध किया गया था, जिस पर गुजरात सरकार द्वारा सहमति व्यक्त की गई है। उन्होंने इसके लिए गुजरात सरकार के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply