• February 16, 2018

समीक्षा –उमंग ००००००आगे बढऩे की प्रतिभा हर बच्चों में

समीक्षा –उमंग  ००००००आगे बढऩे की प्रतिभा  हर बच्चों में

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)——- मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ राकेश गुप्ता ने को विडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से जिला प्रशासन के साथ सरकार की ओर से चलाई जा रही मुख्य योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की।
16 DC VC
अतिरिक्त प्रधान सचिव ने जिला प्रशासन की ओर से शुरू किए उमंग एक पहल कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम एक बेहतरीन पहल है। इससे निश्चित रूप से बेटियों में आत्मविश्वास बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि निशुल्क नेपकिन पैड की गुणवत्ता को बनाए रखने की जरूरत है। इस पर उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित सेनेटरी नेपकिन पैड किशोरी छात्रों को निशुल्क वितरित किए जा रहे हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला के 39 राजकीय स्कूलों में यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। सेनेटरी नेपकिन पैड के साथ स्वस्थ्य विभाग की महिला कर्मी किशोरी बेटियों को व्यक्तिगत स्वस्च्छता के बारे में भी जानकारी दे रही हैं।

अतिरिक्त प्रधान सचिव ने झज्जर जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम को बेहतरीन ढ़ंग से क्रियान्वयन के लिए भी बधाई दी। इस पर उपायुक्त ने बताया कि जिला के कम लिंगानुपात वाले गांवों की पहचान कर , उन गांवों में विशेष अभियान चलाया हुआ है।

पंचायत, शिक्षा, स्वास्थ, महिला एवं बाल विकास विभाग की सयुंक्त टीमें इन गांवों पर विशेष ध्यान दे रही है। पहले दौर में 25 गांवों को इस विशेष मुहिम में शामिल किया गया था अब 25 और गांवों को इस विशेष मुहिम में शामिल किया गया है।

अतिरिक्त प्रधान सचिव ने कहा कि पीएनडीटी, एमटीपी और पोस्को एक्ट को भी प्रभावी ढ़ंग से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि उपरोक्त एक्ट के तहत दर्ज केसों की माननीय अदालतों में सही तरीके से पैरवी की जाए ताकि आरोपियों को कानून के दायरे में सजा दिलाई जा सके।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने क्षेत्रीय परिवहन विभाग, ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन रजिस्ट्रेशन के कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार की ओर से जारी की गई एसओपी को प्रभावी ढ़ंग से लागू करने, शहरी क्षेत्र को खुले मे शौच मुक्त बरकरार रखने , सीएम विंडो व सोशल मीडिया पर दर्ज होने होने वाली शिकायतों का तत्परता से निदान करने, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ओडीएफ प्लस, लघु सचिवालय में हेल्प डेस्क सेवा, राजस्व विभाग से जुड़े विभागों के जमाबंदी, इंतकाल आदि कार्य, सहित अन्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए प्रगति रिपोर्ट भी तलब की।

अतिरिक्त प्रधान सचिव ने सीएम विंडो और एसएमजीटी पर दर्ज होने वाली शिकायतों की समीक्षा करते हुए बकाया शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटान के निर्देश दिए।

सड़क सुरक्षा को लेकर हरियाणा विजन जीरो, सक्षम हरियाणा के तहत कक्षा प्रथम से 12 वीं तक राजकीय स्कूलों में गुणवत्तापूर्वक शिक्षा, शिक्षित युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए सक्षम हरियाणा कार्यक्रम, शिक्षित युवाओं को तकनीकी शिक्षण संस्थानों,कौशल विकास केंद्रों व उच्च शिक्षण संस्थानों के माध्यम से कौशल निखार कर रोजगार योग्य बनाना, सरकारी विभागों में प्रशिक्षु के रूप में दक्ष बनाना, हरपथ कार्यक्रम, ओडीएफ शहरी के अंतर्गत स्वच्छ एप मैप,ई पंचायत, गांवों के लिए सेवन स्टार रेटिंग आदि कार्यक्रमों के क्रियान्वयन और प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की।

इस अवसर पर एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास,एसडीएम बेरी एवं बादली त्रिलोक चंद, नगराधीश अश्विनी , डीएसपी अजमेर सिंह, सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

आगे बढऩे की प्रतिभा हर बच्चों में ——उपायुक्त सोनल गोयल ने शुक्र वार को जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से संचालित सवेरा स्कूल में स्पीच थेरेपी, फिजियोथेरेपी और वोकेशनल सेंटर का उद्घाटन किया।

श्रीमती गोयल ने तीन केद्रों का उदघाटन करने उपरांत सवेरा स्कूल का निरीक्षण किया और विशेष योग्यता वाले बच्चों से बातचीत की। उन्होंने सवेरा स्कूल में टीचिंग स्टाफ से कहा कि हर बच्चे में प्रतिभा छिपी होती है जरूरत केवल उसको निखारकर आगे बढ़ाने की। सवेरा स्कूल के शिक्षकों का विशेष दायित्व बनता है कि विशेष योग्यता वाले बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखार कर इनको आगे बढ़ाए।
16 DC Jhajjar 01
उपायुक्त श्रीमती गोयल ने कहा कि सवेरा स्कूल विशेष योग्यता वाले बच्चों की प्रतिभा को निखारने में पहले भी अच्छा कार्य किया है और उन्हें उम्मीद है कि आगे भी यह स्कूल अच्छा कार्य करता रहेगा।

सवेरा स्कूल का कार्य शिक्षण के साथ -साथ समाज सेवा का भी कार्य है ,ताकि विशेष योग्यता वाले बच्चे भी अपना जीवन सम्मान के साथ जी सके। उपायुक्त ने सवेरा स्कूल में सभी कक्षाओं में पंहुचकर विशेष योग्यता वाले बच्चों से मिली और संबंधित अध्यापकों से शैक्षणिक प्रणाली और स्कूल की अन्य गतिविधियों की पूरी जानकारी ली। उपायुक्त ने इस अवसर पर उपस्थित अभिभावकों से बच्चों के बौद्धिक विकास और स्कूल में मिल रही सुविधाओं के बारे जानकारी ली।

जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुड्डा ने उपायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि जानकारी देते हुए कहा कि बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए तकनीक का सहारा भी लिया जा रहा है।

स्पीच थेरेपी , फिजियो थेरेपी और वोकेशनल सेंटर खुलने से इस दिशा में और भी मदद मिलेगी। उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन की ओर से सवेरा स्कूल में हर संभव मदद दी जाएगी।

इस अवसर पर डीडीपीओ विशाल कुमार, जेके लक्ष्मी सीमेंट प्लांट के वाइस प्रेजिडेंट एसके सक्सेना, राशि सक्सेना सहित सवेरा स्कूल का स्टाफ व अभिभावक उपस्थित रहे।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply