समय-सीमा की बैठक–आवश्यक निर्देश–कलेक्टर डॉ. एस. भाारतीदासन

समय-सीमा की बैठक–आवश्यक निर्देश–कलेक्टर डॉ. एस. भाारतीदासन

जांजगीर-चांपा—(छत्तीसगढ)—–कलेक्टर डॉ. एस. भाारतीदासन ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में आवेदनों और विभिन्न प्रकरणों की विभागवार समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

उन्होंने जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पूर्ण मकान और निर्माणाधीन मकानों की स्थिति की पूरी जानकारी ली। जिला पंचायत सीईओ श्री अजीत वसंत ने बताया कि योजना के तहत जिले में करीब 13 हजार आवास पूर्ण हो चुके हैं। कलेक्टर ने वित्तीय वर्ष 2016-17 और 2017-18 के अंतर्गत स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ आगे बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने आवश्यकता के अनुसार सभी ग्राम पंचायतों में कम से कम एक बड़े और कुछ छोटे कार्यों को स्वीकृत करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिये हैैं।

कलेक्टर ने कहा कि इनमें तालाब एवं डबरी निर्माण अथवा भूमि समतलीकरण कार्य शामिल किया जा सकता हैं। कलेक्टर ने आरईएस विभाग के अधिकारियों को पामगढ़, लोहर्सी, महंत, केरा और ओड़ेकेरा में मिनी स्टेडियम निर्माण कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आगामी जनवरी माह के अंत तक लक्षित हितग्राहियों को गैस कनेक्शन प्रदाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन संकलन और अन्य प्रक्रियाओं मंे तेजी लाने के सभी एएफओ निर्देशित किया जाए।

इस कार्य में कोताही बरतने पर अब एएफओ की तन्ख्वाह रोकने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। राशन कार्ड के साथ मोबाईल सीडिंग का कार्य भी 15 जनवरी तक 80 प्रतिशत तक पूर्ण कर दिखाएं।

ग्रामीण विद्युतीकरण और मुख्यमंत्री मजरा-टोला विद्युतीकरण पर चर्चा के दौरान बताया गया कि 343 में से 165 मजरा-टोलों में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 178 मजरा-टोलों में कार्य चल रहा है, जो मार्च तक पूर्ण हो जाएंगे। इसी तरह सौभाग्य योजना के तहत जिले को 14 हजार 758 कनेक्शन देने का लक्ष्य है, जिसमें से 10 हजार 500 कनेक्शन के लिए अवार्ड हो चुका है तथा चार हजार के लिए 15 जनवरी तक टेण्डर पूर्ण हो जाएगा।

डॉ. भारतीदासन ने मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना में प्रशिक्षित युवाओं के नियोजन का प्रतिशत भी बढ़ना चाहिए। उन्होंने बैंक खातों के साथ आधार और मोबाइल सीडिंग के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश लीड बैंक अधिकारी को दिये हैं।

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ बीमा योजना के तहत जिले मंे जारी स्मार्ट कार्ड का कितने लोगों ने अब तक उपयोग किया है, उसकी जानकारी प्रस्तुत करें। डॉ. भारतीदासन ने जिले के लिए प्राप्त कुल 34 हजार मच्छरदानियों को कैम्प लगाकर 30 दिसम्बर तक विकासखण्डों मंे वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने स्वायल हेल्थ टेस्टिंग की डेली रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिये हैं।

छीता-पण्डरिया रोड हमेशा सुगम आवागमन की स्थिति में होना चाहिए, इसके लिए कलेक्टर ने खनि अधिकारी को निर्देशित किया है। कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्रों से धान उठाव की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां बारदाना नहीं है वहां मिलर्स से बात कर तत्काल बारदाना पहुंचाएं। जितना डीओ और टीओ कट रहा है उसी हिसाब से धान का उठाव भी सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने पीएम कार्यालय, मुख्यमंत्री जनदर्शन और कलेक्टर जनदर्शन के आवेदनों को आगामी 15 दिनों में निराकृत करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा कलेक्टर ने बैठक में खदानों के सीमांकन, सूचना के अधिकार के तहत 17 बिन्दुओं की जानकारी एंट्री कराने, विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र, श्रम विभाग एवं समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आधार सीडिंग कार्य, नल-जल योजना, सौर-सुजला योजना, आबादी पट्टा सहित सभी विभागों की समीक्षा कर जरूरी निर्देश दिये हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री अजीत वसंत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply